Advertisement
23 September 2024

यूपी: सुल्तानपुर में पुलिस ने डकैती के आरोपी को मुठभेड़ में मारा, फिर उठा 'जाति' का सवाल

file photo

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में सोमवार को लूट के आरोपी की मुठभेड़ ने विपक्ष के राज्य सरकार के खिलाफ जाति आधारित आरोप पर फिर से ध्यान केंद्रित कर दिया, क्योंकि कथित अपराधी के पिता ने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख "अखिलेश यादव की इच्छा पूरी हो गई, एक ठाकुर का एनकाउंटर कर दिया गया।"

अधिकारियों ने बताया कि अमेठी जिले के जनापुर गांव के निवासी और सुल्तानपुर में 28 अगस्त को एक आभूषण की दुकान में हुई लूट के आरोपी अनुज प्रताप सिंह को उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के साथ उन्नाव जिले में तड़के मुठभेड़ में मार गिराया गया। अनुज प्रताप सिंह के पिता धर्मराज सिंह ने अपने बेटे की मौत के पीछे राजनीतिक मकसद होने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसके खिलाफ केवल एक या दो मामले थे और फिर भी उसका एनकाउंटर कर दिया गया।

'जाति-आधारित' एनकाउंटर के आरोप

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार पर आरोपियों की "जाति" से प्रेरित होकर एनकाउंटर करने का आरोप लगाया गया है, यह आरोप 2020 में गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद प्रमुखता से सामने आया था, जब उसने और उसके गुर्गों ने कानपुर में अपने आवास पर पुलिस की एक टीम पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे।

पिछले साल, समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया पर कथित अपराधियों की एक सूची साझा की थी, जिसमें दावा किया गया था कि वे "अभी भी जीवित हैं, अपराध कर रहे हैं और गिरोह चला रहे हैं" क्योंकि वे सभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ही जाति के हैं। सपा ने यह भी आरोप लगाया कि 2005 में बहुजन समाज पार्टी के तत्कालीन विधायक राजू पाल की हत्या के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या भाजपा के लोगों ने ही करवाई थी।

पिछले साल अप्रैल में समाजवादी पार्टी के मीडिया सेल ने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, "उमेश पाल की हत्या भाजपा के लोगों ने की है। भाजपा को इस हत्या के बहाने (चल रहे) शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में वोटों का ध्रुवीकरण करने और सांप्रदायिक उन्माद फैलाने का तत्काल अवसर मिल गया होगा। लेकिन, भाजपा का कोई भी नेता, चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हो, बख्शा नहीं जाएगा।"

सपा की यह "सूची" गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद के बेटे असद और उसके साथी, जो फरवरी 2023 में वकील उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी थे, की उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद आई है, जिसे पार्टी ने फर्जी मुठभेड़ बताया था। उमेश पाल 2005 में बसपा विधायक राजू पाल की हत्या का गवाह था, जिसमें अतीक अहमद और उसके भाई मोहम्मद अशरफ मुख्य आरोपी थे।

सोमवार को अनुज प्रताप सिंह की मुठभेड़ से पहले, एसटीएफ ने 5 सितंबर को एक अन्य आरोपी मंगेश यादव को मार गिराया था, जिससे राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मुठभेड़ को "फर्जी" बताया था। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, जिन्होंने दावा किया था कि इस तरह की मुठभेड़ें आरोपियों की "जाति" से प्रेरित होती हैं, ने भी एसटीएफ को "स्पेशल ठाकुर फोर्स" और "सर-ए-आम ठोको फोर्स" करार दिया। हालांकि, सत्तारूढ़ भाजपा ने कहा था कि यादव का यह कटाक्ष "हताशा" के कारण किया गया था, जबकि पुलिस ने उनके आरोपों का खंडन किया था।

5 सितंबर को हुई मुठभेड़ के बाद एक्स पर एक पोस्ट में यादव ने कहा, "ऐसा लगता है कि सुल्तानपुर में हुई लूट में शामिल लोगों के सत्ताधारी दल से गहरे संबंध थे। इसीलिए फर्जी मुठभेड़ से पहले मुख्य आरोपी से संपर्क कर उसे सरेंडर करवाया गया और अन्य आरोपियों को दिखावे के लिए पैरों में गोली मारी गई और उनमें से एक को उनकी 'जाति' के आधार पर मार दिया गया।"

उन्होंने कहा, "जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया तो लूटा गया सारा माल भी वापस किया जाना चाहिए और सरकार को अलग से मुआवजा देना चाहिए।" उन्होंने दावा किया कि फर्जी मुठभेड़ रक्षक को भक्षक बना देती है। यादव ने आगे कहा, "इसका समाधान फर्जी मुठभेड़ नहीं बल्कि वास्तविक कानून व्यवस्था है।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 7 सितंबर को एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया था, "भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा शासित राज्यों में, 'कानून और संविधान' का उल्लंघन उन लोगों द्वारा किया जा रहा है, जिन पर उन्हें लागू करने की जिम्मेदारी है। सुल्तानपुर में मुठभेड़ में मंगेश यादव की मौत ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भाजपा कानून के शासन में विश्वास नहीं करती है।" कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख अजय राय ने मंगेश यादव के घर का दौरा किया और मांग की कि मामले की जांच उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से कराई जाए।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा यह आरोप लगाए जाने के कुछ दिनों बाद कि राज्य में मुठभेड़ों का इस्तेमाल खास जातियों के लोगों को निशाना बनाने के लिए किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले सप्ताह पिछले सात वर्षों में हुई मुठभेड़ों का डेटा जारी किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा के अनुसार, 2017 से अब तक राज्य में कुल 12,525 मुठभेड़ें हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप 207 अपराधी और माफिया मारे गए और 6,000 से अधिक घायल हुए।

डेटा में यह भी उल्लेख किया गया है कि 207 मौतों में से सबसे अधिक मेरठ जोन में दर्ज की गई, जहां 66 अपराधी मारे गए, इसके बाद वाराणसी जोन में 21 और आगरा जोन में 16 अपराधी मारे गए। डेटा में यह भी उल्लेख किया गया है कि इन सात वर्षों में, इन मुठभेड़ों में 17 पुलिस अधिकारी मारे गए, जबकि 1,500 ड्यूटी के दौरान घायल हुए।

उत्तर प्रदेश पुलिस के आंकड़ों में बताया गया है कि 2017 से अब तक मुठभेड़ों में मारे गए लोगों में से ज़्यादातर मुसलमान, ब्राह्मण और ठाकुर हैं। आंकड़ों में कहा गया है कि मारे गए 207 अपराधियों में से 67 मुसलमान (अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर उस्मान चौधरी सहित), 20 ब्राह्मण (विकास दुबे सहित) और 18 ठाकुर थे।

आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि मुठभेड़ों में मारे गए 16 अपराधी यादव समुदाय से थे, जिस पर विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया है कि सबसे ज़्यादा निशाना यादव समुदाय है। इसके अलावा, आंकड़ों में यह भी बताया गया है कि मुठभेड़ में मारे गए कुल अपराधियों में 17 गुजराती और जाट थे, 14 दलित थे, तीन अनुसूचित जनजाति के थे, दो सिख थे, आठ अन्य ओबीसी समूहों से थे और 42 अन्य जातियों और धर्मों से थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 September, 2024
Advertisement