Advertisement
28 September 2023

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने राज्य के 10 नेताओं को सौंपी नई जिम्मेदारियां, सूची देखें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उन उम्मीदवारों के नाम जारी किए जिन्हें राज्य में नई जिम्मेदारियां दी गई हैं। गौरतलब है कि राज्य में 2022 में विधानसभा चुनाव हुए थे। 

दरअसल, मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक बयान के अनुसार, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी ने कहा कि सीएम धामी ने दस नेताओं को जिम्मेदारियां देने का फैसला किया है जो जनहित में काम करेंगे, जिसमें उत्तराखंड भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला को बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति (प्रदेश स्तर) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा, राज्य स्तरीय जलग्रहण परिषद के लिए रमेश गादिया को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है; मधु भट्ट को उत्तराखंड संस्कृत साहित्य एवं कला परिषद का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, मुफ्ती शमून कासमी अध्यक्ष के रूप में उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद की देखरेख करेंगे।

Advertisement

लिस्ट में बलराज पासी का भी नाम है, जिन्हें उत्तराखंड राज्य बीज एवं जैविक उत्पाद प्रमाणीकरण संस्थान का अध्यक्ष बनाया गया है। साथ ही सुरेश भट्ट को स्तरीय राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं निगरानी परिषद का उपाध्यक्ष और अनिल डब्बू को कृषि उत्पादन एवं विपणन बोर्ड (मंडी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

सीएम धामी ने कैलाश पंत को उत्तराखंड राज्य सलाहकार श्रम संविदा बोर्ड का अध्यक्ष और शिव सिंह बिष्ट को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना राज्य स्तरीय अनुश्रवण परिषद का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। जबकि नारायण राम टम्टा को हरिराम टम्टा पारंपरिक शिल्प विकास संस्थान का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, आधिकारिक बयान पढ़ें।

इन दिनों मुख्यमंत्री धामी राज्य में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए यूके दौरे पर गए हुए हैं। उन्होंने बुधवार को कहा कि 9,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे पता चलता है कि लोग उत्तराखंड में निवेश करने के इच्छुक हैं।

एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ''हमने 27 से ज्यादा नई नीतियां बनाई हैं। कुछ संशोधन किये गये हैं और कुछ नयी नीतियां बनायी गयी हैं। हम निवेशकों के लिए ये नीतियां लेकर आए हैं। अगर उत्तराखंड में निवेश आएगा तो युवाओं को रोजगार मिलेगा और विकास होगा।"

उन्होंने आगे कहा कि उनकी यात्रा के चौथे दिन और अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pushakar dhami, cm pushakar dhami give responsibility to 10 leaders before lok sabha elections, lok sabha elections, Indian politics, Indian government,
OUTLOOK 28 September, 2023
Advertisement