Advertisement
17 August 2023

उत्तराखंड: भूस्खलन से 300 से अधिक सड़कें अवरुद्ध; राम झूला सस्पेंशन ब्रिज दोपहिया वाहनों के लिए बंद

file photo

भारी भूस्खलन और बोल्डर गिरने के कारण गुरुवार को उत्तराखंड में 308 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) देहरादून केंद्र के अनुसार, रविवार के बाद फिर से बढ़ने से पहले राज्य में अगले चार दिनों में बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना है। सबसे गंभीर रूप से प्रभावित पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में, पिछले तीन दिनों में भारी वर्षा से संबंधित घटनाओं में कम से कम 72 लोगों की जान चली गई।

गंगा द्वारा अपने किनारों से परे मिट्टी के कटाव के कारण, प्रसिद्ध राम झूला झूला पुल गुरुवार को दोपहिया वाहनों के लिए बंद कर दिया गया। मुनि की रेती पुलिस स्टेशन के SHO रितेश शाह के अनुसार, शुरुआत में, पुल को सुबह सभी के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन PWD अधिकारियों द्वारा मौके पर की गई जांच के बाद इसे केवल दोपहिया वाहनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से यह निर्णय लिया गया क्योंकि दोपहिया वाहनों को पुल से गुजरने की अनुमति देना जोखिम भरा हो सकता था। इसके अलावा, संकट और भी बढ़ गया, 14 अगस्त को गंगा का जल स्तर ऋषिकेश और पड़ोसी हरिद्वार दोनों में खतरे के निशान को पार कर गया था। उन्होंने कहा कि गंगा की बाढ़ के कारण पुल के नीचे नदी के किनारों पर मिट्टी का कटाव हो गया है।

Advertisement

1985 में बना राम झूला पुल 220 मीटर लंबा और दो मीटर चौड़ा है। यह ब्रिटिश काल के प्रतिष्ठित पुल लक्ष्मण झूला के समानांतर चलता है। आम लोगों और तीर्थयात्रियों की पुल पर निर्भरता बहुत अधिक है। हालाँकि यह पैदल यात्रियों के लिए है, लेकिन इसका उपयोग दोपहिया वाहन चालक भी करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 August, 2023
Advertisement