Advertisement
01 March 2018

उत्तराखंड: ऑटो रिक्शा ड्राइवर की बेटी ने पीसीएस-जे में किया टॉप

File Photo.

उत्तराखंड में एक ऑटो रिक्शा चालक अशोक की बेटी ने पीसीएस टॉपर बनकर प्रदेश का नाम भी रोशन किया। पूनम टोडी ने तीसरे प्रयास में सफलता की जो इबारत लिखी वह सबके लिए नजीर बन गई।

अशोक की बेटी पूनम टोडी ने न केवल पीसीएस-जे परीक्षा पास की बल्कि सर्वाधिक अंक लाकर पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया। यह कामयाबी इसलिए भी अहम है, क्योंकि जज बनने के लिए पूनम दो बार इंटरव्यू तक पहुंचकर असफल हो चुकी थी।

इस सफलता पर पूनम की मां ने कहा कि हर मां को ऐसी ही बेटी मिले।

Advertisement

पूनम के पिता अशोक टोडी ने कहा कि मेरी बेटी ने इसके लिए काफी मेहनत की है। इसका श्रेय उसके भाइयों, मां और उसके कठिन परिश्रम को जाता है। मैं अपनी भावनाएं शब्दों में नहीं व्यक्त कर सकता।

पूनम टोडी ने कहा कि मैंने इसके लिए काफी मेहनत की। मेरे परिवार ने हर कदम पर मेरा साथ दिया। मेरे पिता ऑटो चलाते हैं लेकिन उन्होंने मेरे रास्ते में आर्थिक दिक्कतों को नहीं आने दिया। मैं अपना कर्तव्य पूरी ईमानदारी से निभाउंगी। मैं सारे माता-पिता से कहना चाहूंगी कि अपनी बेटियों को भी पढ़ने दें।

देहरादून के नेहरू कालोनी निवासी अशोक कुमार टोडी पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते 10वीं से आगे नहीं पढ़ पाए। उन्होंने पढ़ाई छोड़कर टिहरी में दुकान चलानी शुरू कर दी। टिहरी बांध बनने के बाद परिवार देहरादून आ गया।

अशोक कुमार ने यहां भी दुकान शुरू की, लेकिन नहीं चल पाई। आखिरकार परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए उन्होंने ऑटो चलाना शुरू कर दिया। अशोक कुमार ने बताया कि उनका एक ही सपना था कि चारों बच्चों को पढ़ा-लिखाकर कामयाब बनाना है। ऑटो चलाकर चारों बच्चों को पढ़ाया। पूनम ने सरस्वती विद्या मंदिर से सातवीं तक की पढ़ाई करने के बाद 10वीं एमकेपी इंटर कॉलेज और 12वीं डीएवी इंटर कॉलेज से की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarakhand, Poonam Todi, daughter of an auto driver, Provincial Civil Services (PCS-judicial)
OUTLOOK 01 March, 2018
Advertisement