Advertisement
30 September 2022

उत्तराखंड को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली अवॉर्ड, मुख्यमंत्री धामी ने बताया देवभूमि को फिल्म निर्माण के लिए बेहतर विकल्प

उत्तराखंड को एक नई उपलब्धि के तहत मोस्ट फिल्म फ्रेंडली पुरस्कार प्रदान किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों ये पुरस्कार उत्तराखंड के महानिदेशक सूचना एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद बंशीधर तिवारी को मिला। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस मौके पर कहा है कि यह उत्तराखंड के लिए गौरव की बात है। 

 

 

Advertisement

पुरस्कार लेने के बाद कार्यकारी अधिकारी उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद बंशीधर तिवारी ने कहा कि राज्य को यह पुरस्कार मिलने से प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। निर्माता-निर्देशकों के लिए अनुकूल माहौल बनाया गया है, जिसका परिणाम है कि आज उत्तराखण्ड को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

 

सरकार द्वारा फिल्म नीति को आकर्षक बनाया गया है, जिसमें सिंगल विंडो शूटिंग अनुमति प्रदान किया जाना शामिल है। अब राज्य में शूटिंग हेतु कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है। नई फिल्म नीति में रुपये 1.5 करोड़ तक अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है। इसके साथ ही शूटिंग अवधि में पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराया जाना शामिल है। नई नीति के अनुसार क्षेत्रीय फिल्मों को स्थानीय सिनेमाघरों द्वारा सप्ताह में एक शो अनिवार्य रूप से दिखाया जाना है।

 

 

फिल्म विकास परिषद के नोडल अधिकारी डॉ. नितिन उपाध्याय ने बताया कि यह पुरस्कार फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।, राज्य में फिल्म निर्माण के लिए अनुकूल वातवारण तैयार करना है। इसके साथ ही फिल्म और कला क्षेत्र को प्रोत्साहन देना एवं बंद पड़े सिनेमा हॉल को फिर से खोलने के लिए प्रोत्साहित करना है। उत्तराखण्ड राज्य को यह पुरस्कार राज्य में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया है। विगत एक वर्ष में राज्य में 150 से अधिक फिल्मों, धारावाहिक, डाक्यूमेंट्री आदि की शूटिंग की गई है। इनमें द कश्मीर फ़ाइल, मीटर चालू, बत्ती गुल, परमाणु, बाटला हाउस, कबीर सिंह, केदारनाथ, नरेन्द्र मोदी, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, परमाणु, रागदेश, तड़प, वार, डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित कार्यक्रम मैन vs वाइल्ड आदि कई बड़े नाम भी शामिल है। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarakhand, uttarakhand recieve most film friendly State award during National awards, National awards announcement, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news
OUTLOOK 30 September, 2022
Advertisement