Advertisement
18 November 2023

उत्तरकाशी टनल हादसा: खराबी के बाद बचाव अभियान स्थगित, सेना वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए बना रही ट्रैक, वैकल्पिक योजनाओं पर किया जा रहा काम

file photo

उत्तरकाशी की ध्वस्त सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के उनके पसंदीदा दृष्टिकोण को तकनीकी खराबी के बाद निलंबित कर दिया गया था, बचावकर्ताओं ने वैकल्पिक योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है और उन पर काम कर रहे हैं, जिसमें श्रमिकों को लंबवत रूप से निकाला जा सकता है।

इससे पहले शुक्रवार दोपहर को उत्तरकाशी में विशेष रूप से लाई गई एक मशीन में खराबी के बाद बचाव अभियान रोक दिया गया था। खराबी के बाद, मध्य प्रदेश के इंदौर से एक नई मशीन साइट पर आ गई है और उसे बचाव अभियान में लगाया जाएगा। बचावकर्मियों की सहायता के लिए केंद्र सरकार की एक टीम भी घटनास्थल पर पहुंची है।

इसके अलावा, मौजूद अन्य योजनाओं में श्रमिकों को बचाने के लिए सुरंग के ऊपर से एक ऊर्ध्वाधर रास्ता खोदना और श्रमिकों तक पहुंचने के लिए दूसरी तरफ से एक और सुरंग खोदना शामिल है।

Advertisement

उत्तरकाशी में ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा रविवार (12 नवंबर) को ढह गया। शुरुआत में जहां 40 मजदूरों के फंसे होने की बात कही गई थी, वहीं अब सूची को अपडेट कर कहा गया है कि 41 मजदूर फंसे हुए हैं। यह सुरंग केंद्र की महत्वाकांक्षी चार धाम यात्रा परियोजना का हिस्सा है, जो पर्यावरण और हिमालय की नाजुक पारिस्थितिकी को संभावित नुकसान के लिए वर्षों से बार-बार आलोचना का शिकार रही है।

उत्तरकाशी में विशेष रूप से लाई गई एक मशीन में खराबी आने के बाद शुक्रवार दोपहर को बचाव अभियान रोक दिया गया। एक चटकने की आवाज सुनी गई और इस डर से काम रोक दिया गया कि खराब मशीन के लगातार उपयोग से सुरंग को और नुकसान हो सकता है। मशीन मलबे और मलबे के बीच ड्रिलिंग करके पाइप डाल रही थी, जिसके जरिए फंसे हुए मजदूर रेंगकर बाहर निकल सकते थे।

केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के एक बयान के अनुसार, शुक्रवार को दोपहर करीब 2.45 बजे, पांचवें पाइप की स्थिति के दौरान, सुरंग में तेज आवाज सुनाई दी, जिसके बाद बचाव अभियान रोक दिया गया। सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) जिसके तहत परियोजना चलाई जा रही है।

"आवाज़ से बचाव दल में घबराहट पैदा हो गई। परियोजना से जुड़े एक विशेषज्ञ द्वारा आसपास के क्षेत्र में और अधिक ढहने की संभावना के बारे में चेतावनी दिए जाने के बाद पाइप-पुशिंग गतिविधि रोक दी गई...शुक्रवार दोपहर को जब ऑपरेशन रोका गया, तब तक भारी तबाही मच चुकी थी -ड्यूटी ऑगर मशीन ने सुरंग के अंदर 60 मीटर के क्षेत्र में फैले मलबे के माध्यम से 24 मीटर तक ड्रिल किया था।“

मशीन, एक अमेरिका निर्मित बरमा मशीन, को मलबे में पाइप डालने के लिए रास्ता बनाने के लिए मलबे और मलबे के माध्यम से ड्रिल करने के लिए तैनात किया गया था। इन पाइपों के जरिए फंसे हुए मजदूरों को रेंगकर बाहर निकलना था।

इसे 'ट्रेंचलेस तकनीक' कहा जाता है और यह श्रमिकों तक पहुंचने का एक न्यूनतम आक्रामक तरीका है क्योंकि इससे मलबे और सुरंग में न्यूनतम अस्थिरता पैदा होगी। और अधिक अस्थिरता बर्दाश्त नहीं की जा सकती क्योंकि सुरंग पहले से ही बहुत नाजुक स्थिति में है और पहले ही आंशिक रूप से ढह चुकी है।

इंदौर से नई मशीन उत्तरकाशी लाई गई है। खराब मशीन को निकालकर उसकी जगह नई मशीन लगाई जा रही है। मशीन को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा हवाई मार्ग से देहरादून ले जाया गया। वहां से इसे सड़क मार्ग से उत्तरकाशी ले जाया गया और वहां असेंबल किया गया।

एनएचआईडीसी के निदेशक अंशू मलिक हल्को ने कहा, "हम पहले अंदर से खराब मशीन को बाहर लाएंगे और फिर नई मशीन को तैनात करेंगे। इसमें समय लगेगा और मैं समयसीमा पर टिप्पणी नहीं कर सकता। यह एक नाजुक और जोखिम भरा ऑपरेशन है।" इसके अलावा, कई अन्य विकल्प भी हैं, जिनमें फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने के लिए दूसरी तरफ से एक सुरंग खोदना और सुरंग के शीर्ष से श्रमिकों तक पहुंचने के लिए एक ऊर्ध्वाधर शाफ्ट खोदना भी शामिल है।

अब तक छह योजनाओं पर काम किया गया है और प्रयास किया गया है। सबसे पहले बुलडोजर से खुदाई की गई जो विफल रही। दूसरा, निकासी के लिए पाइपों को धकेलना था लेकिन मशीन अपर्याप्त साबित हुई। तीसरी योजना में, एक अधिक शक्तिशाली अमेरिका निर्मित मशीन लाई गई जिसमें शुक्रवार को खराबी आ गई। चौथी योजना में इंदौर से एक और मशीन लाई गई है। दो अन्य योजनाएं भी हैं।

"प्लान डी के विफल होने की स्थिति में प्लान ई और एफ आकस्मिक योजनाएं हैं। पहली आकस्मिक योजना यह पता लगा रही है कि क्या सुरंग जिस चट्टान से गुजर रही है, उसके ऊपर से लंबवत रूप से एक छेद ड्रिल किया जा सकता है, और श्रमिकों को उस रास्ते से बाहर निकाला जा सकता है। रेलवे द्वारा सुझाई गई अंतिम योजना, क्षैतिज रूप से एक समानांतर सुरंग खोदना है, लेकिन चट्टान के दूसरे छोर से। यह सुरंग उस बिंदु पर मुख्य सुरंग के साथ प्रतिच्छेद करेगी जहां श्रमिक फंसे हुए हैं।"

फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए बनाई जा रही वैकल्पिक योजनाओं के हिस्से के रूप में, भारतीय सेना सुरंग के शीर्ष तक एक ट्रैक बना रही है। सेना को उम्मीद है कि रविवार दोपहर तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। एक बार ट्रैक बन जाने के बाद, सुरंग में एक ऊर्ध्वाधर शाफ्ट खोदा जा सकता है जहां से श्रमिकों को निकाला जा सकता है। सेना के मेजर नमन नरूला ने बताया कि उन्होंने उन स्थानों की पहचान कर ली है जहां वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी।

बचाव अभियान में सहायता के लिए केंद्र सरकार की एक टीम भी उत्तरकाशी में घटनास्थल पर पहुंची है। टीम में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव महमूद अहमद, पीएमओ के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल, भूविज्ञानी वरुण अधिकारी और इंजीनियरिंग विशेषज्ञ अरमांडो कैपेलान शामिल हैं।

अलग से, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बचाव कार्य के संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य सरकार के संपर्क में है। "पीएमओ के मार्गदर्शन में, राज्य सरकार सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को निकालने के लिए सभी प्रयास करने में व्यस्त है। हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही मिशन में सफल होंगे... सरकार फंसे हुए मजदूरों के परिवारों के साथ खड़ी है। धामी ने कहा, सुरक्षित और समय पर निकासी हमारी प्राथमिकता है।

शुरुआत में उत्तरकाशी में ढही सुरंग में 40 मजदूरों के फंसे होने की बात कही गई थी, लेकिन अब यह संख्या 41 हो गई है। 41वें श्रमिक की पहचान बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के दीपक कुमार के रूप में की गई है। इससे पहले, अधिकारियों ने बताया कि फंसे हुए श्रमिकों में झारखंड से 15, उत्तर प्रदेश से आठ, ओडिशा से पांच, बिहार से चार, पश्चिम बंगाल से तीन, उत्तराखंड और असम से दो-दो और हिमाचल प्रदेश से एक शामिल है।

हालांकि फोकस फंसे हुए श्रमिकों को बचाने पर बना हुआ है, लेकिन यह सामने आया है कि ऐसी सुरंगों के निर्माण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत आकस्मिकताओं के लिए भागने के मार्ग की आवश्यकता होती है, लेकिन एनडीटीवी के अनुसार, उत्तरकाशी सुरंग में ऐसा कोई मार्ग नहीं बनाया गया था।

एसओपी का हवाला देते हुए, बताया कि 3 किमी से अधिक लंबी सभी सुरंगों में भागने का रास्ता होना जरूरी है और भले ही उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग 4.5 किमी लंबी थी, लेकिन वहां ऐसा कोई रास्ता नहीं था।

"मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, 3 किमी से अधिक लंबी सभी सुरंगों में आपदा की स्थिति में लोगों को बचाने के लिए एक भागने का मार्ग होना चाहिए। मानचित्र साबित करता है कि 4.5 किमी लंबी सिल्क्यारा सुरंग के लिए भी ऐसे भागने के मार्ग की योजना बनाई गई थी, लेकिन कभी भी क्रियान्वित नहीं किया गया...ऐसे भागने के मार्गों का उपयोग सुरंगों के निर्माण के बाद भी किया जाता है ताकि कोई ढहने, भूस्खलन या कोई अन्य आपदा होने पर वाहनों में वहां से गुजरने वाले लोगों को बचाया जा सके।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 November, 2023
Advertisement