Advertisement
16 December 2023

विजय दिवस: बीएसएफ ने 1971 के युद्ध की जीत को चिह्नित करने के लिए दिल्ली में पहली बार परेड का किया आयोजन

file photo

पहली बार, सीमा सुरक्षा बलों (बीएसएफ) ने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध की याद में शनिवार को नई दिल्ली में "विजय दिवस परेड" का आयोजन किया, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सशस्त्र बलों की ऐतिहासिक जीत देखी गई। इससे पहले, केवल संबंधित बटालियन और इकाइयां ही शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने-अपने कार्यक्रम आयोजित करती थीं।

बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल के छावला शिविर में औपचारिक परेड की सलामी ली और शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की, बल ने एक्स को बताया।

एक्स पर पोस्ट में कहा गया है कि "बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान बीएसएफ के उल्लेखनीय योगदान को याद करने और बांग्लादेश की मुक्ति के लिए 1971 के युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का सम्मान करने के लिए श्रद्धांजलि अर्पित की गई।"

Advertisement

बीएसएफ ने उस युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जहां 16 दिसंबर, 1971 को 90,000 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों के आत्मसमर्पण के बाद जीत हासिल हुई। इतिहास के इस विशिष्ट अध्याय ने बांग्लादेश को एक स्वतंत्र देश के रूप में जन्म दिया।

आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, युद्ध के बाद कुल 125 बीएसएफ कर्मी मारे गए और 392 घायल हुए, जबकि 133 लापता बताए गए। लगभग 2.65 लाख कार्मिक-मजबूत बल का गठन 1965 में किया गया था और इसे मुख्य रूप से पूर्व में बांग्लादेश के साथ और देश के पश्चिमी किनारे पर पाकिस्तान के साथ महत्वपूर्ण भारतीय मोर्चों की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 December, 2023
Advertisement