Advertisement
17 September 2024

2020 में यूपी में विकास दुबे का मामला, पहली बार 'बुलडोजर कार्रवाई' की गई

file photo

मंगलवार, 17 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपराध के आरोपियों की संपत्तियों सहित अन्य संपत्तियों पर बुलडोजर कार्रवाई की प्रथा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की और 1 अक्टूबर तक इस तरह के विध्वंस पर रोक लगा दी, यहां तक कि अवैध रूप से ध्वस्तीकरण का एक भी मामला संविधान के "मूल सिद्धांतों" के खिलाफ है।

सुप्रीम कोर्ट उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था, जिनमें आरोप लगाया गया था कि कई राज्यों में आरोपियों की संपत्तियों को अवैध रूप से ध्वस्त किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश स्पष्ट रूप से उन राज्यों के लिए एक संदेश प्रतीत होता है, जो अपराध के आरोपियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, खासकर उत्तर प्रदेश में, जहां राज्य सरकार ने कई बार इस उपाय का सहारा लिया है। इसकी शुरुआत 2020 के गैंगस्टर विकास दुबे मामले से हुई थी।

Advertisement

जुलाई 2020 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने के लिए पुलिस की कार्रवाई के बाद देश में न्याय का "बुलडोजर" मोड शुरू हो गया, जिसमें गैंगस्टर के साथियों के साथ मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मी मारे गए।

3 जुलाई, 2020 को कानपुर के बिकरू गाँव में गैंगस्टर के आवास पर विकास दुबे और उसके गुर्गों को गिरफ्तार करने के प्रयास के दौरान पुलिस की एक टीम पर घात लगाकर हमला किया गया। इस हमले में एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सहित आठ पुलिसकर्मी मारे गए, जबकि सात पुलिसकर्मी घायल हो गए। मुठभेड़ में दुबे के मामा और एक अन्य करीबी रिश्तेदार के रूप में पहचाने जाने वाले दो बंदूकधारी भी मारे गए।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि डीएसपी देवेंद्र मिश्रा का सिर धड़ से अलग कर दिया गया था और उनके शरीर को कुल्हाड़ी से क्षत-विक्षत कर दिया गया था, जबकि अन्य पुलिसकर्मियों को कई गोलियां लगी थीं, जो अलग-अलग हथियारों से चलाई गई थीं। इस घात के दौरान, दुबे अपने आवास से भागने में सफल रहा, जिससे पुलिसकर्मियों की नृशंस हत्या पर देशव्यापी गुस्से के बीच बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू हो गया।

विकास दुबे को उसी साल 9 जुलाई को मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के पास से गिरफ़्तार किया गया था। पुलिस की घातक कार्रवाई और विकास दुबे की गिरफ़्तारी के बीच, कानपुर प्रशासन ने बुलडोजर कार्रवाई की पहली चर्चित घटना में उसके घर को ध्वस्त कर दिया।

विकास दुबे की संपत्ति को ध्वस्त करने के दृश्य राष्ट्रीय टेलीविजन और सोशल मीडिया पर छाए रहे, जिससे उत्तर प्रदेश सरकार को अपराधियों के खिलाफ़ कड़ा रुख अपनाने के लिए लोगों के एक वर्ग से प्रशंसा मिली। इस घटना के बाद से, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी अपराध के आरोपियों से जुड़ी संपत्तियों पर कई बार बुलडोजर की कार्रवाई देखी गई है।

यूपी सरकार ने नेता-बाहुबली और गैंगस्टर मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद की संपत्तियों को भी बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया है। पिछले महीने उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 12 साल की बच्ची से बलात्कार के आरोपी दो लोगों में से एक की बेकरी को बुलडोजर से गिरा दिया था। खाद्य अपमिश्रण विभाग ने बेकरी को सील कर दिया था और उसके बाद इसे ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की गई थी।

मंगलवार को जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथन की सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने स्पष्ट किया कि उसका आदेश सार्वजनिक सड़कों, फुटपाथों, रेलवे लाइनों या जल निकायों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर अनधिकृत संरचनाओं पर लागू नहीं होगा। पीठ ने स्पष्ट किया कि अपराध के आरोपियों सहित किसी भी संपत्ति को बिना उसकी अनुमति के 1 अक्टूबर तक ध्वस्त नहीं किया जाएगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पीठ के हवाले से कहा, "सॉलिसिटर जनरल के अनुरोध पर 1 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, हम निर्देश देते हैं कि अगली तारीख तक इस अदालत की अनुमति के बिना कोई भी ध्वस्तीकरण नहीं किया जाएगा।"

पीठ ने मामले में 2 सितंबर की सुनवाई के बाद दिए गए बयानों का भी हवाला दिया, जिसके दौरान शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह इस मुद्दे पर कुछ दिशानिर्देश बनाने का प्रस्ताव करती है जो पूरे देश में लागू होंगे।

न्यायालय ने कहा कि उस आदेश के बाद, ऐसे बयान आए हैं कि बुलडोजर चलता रहेगा, और "यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि स्टीयरिंग किसके हाथ में है।" न्यायालय ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि इन निर्देशों के लागू होने के बाद, वह इस महिमामंडन और दिखावे पर उनकी सहायता मांगेगा। पी

ठ ने कहा, "आप हमें इस बारे में सहायता करेंगे कि इसे कैसे रोका जाए। यदि आवश्यक हुआ, तो हम चुनाव आयोग से भी पूछेंगे।" याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए अधिवक्ताओं में से एक ने समन्वय पीठ (समान शक्ति वाली पीठ) द्वारा पारित 12 सितंबर के आदेश का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि किसी अपराध में कथित संलिप्तता किसी संपत्ति को ध्वस्त करने का आधार नहीं है।

शीर्ष अदालत की समन्वय पीठ ने 12 सितंबर के अपने आदेश में कहा था, "इसके अलावा, कथित अपराध को कानून की अदालत में उचित कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से साबित किया जाना चाहिए। अदालत ऐसे विध्वंस की धमकियों से अनजान नहीं हो सकती, जो ऐसे देश में अकल्पनीय हैं, जहां कानून सर्वोच्च है। अन्यथा, इस तरह की कार्रवाई को देश के कानूनों पर बुलडोजर चलाने के रूप में देखा जा सकता है।" सुनवाई के दौरान, मेहता ने आज पारित आदेश की गंभीरता का उल्लेख किया और कहा कि पूरे देश में कोई भी विध्वंस नहीं होगा।

पीठ ने कहा, "आप इसे (मामले को) 24 (सितंबर) को सुन सकते हैं। एक सप्ताह के लिए, आप इस पर अपना हाथ नहीं खींच सकते।" पीठ ने कहा, "यदि कोई अवमानना का सामना करना चाहता है, तो उसे अवमानना का सामना करने दें।" मेहता ने कहा कि अदालत कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया का पालन करने के बाद अनधिकृत निर्माण के मामलों को छोड़कर विध्वंस न करने का आदेश देने पर विचार कर सकती है। पीठ ने उन्हें खारिज करते हुए कहा, "आसमान नहीं गिरेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement