Advertisement
03 June 2022

वीजा घोटाला: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की अदालत ने कार्ति चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से किया इनकार, जानिए क्या है पूरा मामला

FILE PHOTO

दिल्ली की एक अदालत ने कथित चीनी वीजा घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज एक मामले में कांग्रेस सांसद कार्ति पी चिदंबरम और दो अन्य की अग्रिम जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज करते हुए कहा कि यह अपराध बहुत गंभीर प्रकृति का है।

विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने कार्ति को राहत देने से इनकार कर दिया और आवेदन के लंबित रहने के दौरान आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तारी से मिली अंतरिम सुरक्षा को भी रद्द कर दिया। अदालत ने उन्हें जांच अधिकारी द्वारा बुलाए जाने पर जांच में शामिल होने का निर्देश दिया। ईडी ने कार्ति और अन्य के खिलाफ 2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने से संबंधित कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, जब उनके पिता पी चिदंबरम गृह मंत्री थे।

अदालत ने कहा, "कथित अपराधों की प्रकृति और गंभीरता, जांच का प्रारंभिक चरण, और आरोपी कार्ति पी चिदंबरम और एस भास्कररमन के पिछले आपराधिक इतिहास भी इसे आवेदकों या किसी के लिए अग्रिम जमानत देने का मामला नहीं बनाते हैं। इस मामले की जांच में शामिल होने के लिए उन्हें और अंतरिम संरक्षण दिया जाए क्योंकि इससे जांच की प्रक्रिया और प्रगति गंभीर रूप से बाधित होगी।"

Advertisement

अदालत ने यह भी नोट किया कि चार अन्य मामले - सीबीआई द्वारा दो और ईडी द्वारा दो कथित आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस दोनों घोटालों से संबंधित - उसके समक्ष लंबित थे और कार्ति और भास्कररमन दोनों को ऐसे मामलों में से एक में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हें नियमित रूप से अनुमति दी गई थी। हालांकि अन्य मामलों में उन्हें अग्रिम जमानत दी गई थी।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू द्वारा आगे बताया गया कि पिछले मामलों में भी, इसी तरह के तौर-तरीकों को मौजूदा दिशानिर्देशों और नीतियों के खिलाफ अवैध विचारों या रिश्वत के लिए कुछ वित्तीय लेनदेन के लिए मंजूरी देने में अपनाया गया था और भास्कररमन लेनदेन में भी शामिल था। उन मामलों में कार्ति चिदंबरम को उनके पिता को प्रभावित करने के लिए उन अनुमोदनों को देने के लिए। रिश्वत के भुगतान के लिए, जो उस समय केंद्रीय मंत्री का एक और पोर्टफोलियो संभाल रहे थे।

न्यायाधीश ने कहा, इसलिए, सीबीआई मामले में आरोप, जिसके आधार पर ईडी ने अपना मामला दर्ज किया, को खारिज नहीं किया जा सकता है या हल्के में नहीं लिया जा सकता है। अदालत ने कहा कि सीबीआई मामले में रिश्वत की राशि के रूप में अपराध की आय को दिखाने के लिए पर्याप्त सबूत पहले ही एकत्र किए जा चुके हैं। न्यायाधीश ने कहा, "इसलिए, यह नहीं कहा जा सकता है कि सीबीआई या ईडी द्वारा दर्ज वर्तमान मामले में भी उपरोक्त मामले में आवेदकों को गलत तरीके से फंसाया जा रहा है या फंसाया जा रहा है।"

ईडी के विशेष लोक अभियोजक एन के मट्टा ने अदालत को आगे बताया कि जांच के दौरान मामले में संसाधित या लॉन्ड्री की गई राशि की वास्तविक परिमाण या मात्रा अभी स्थापित नहीं हुई है और सीबीएल मामले की 50 लाख रुपये की रिश्वत राशि नहीं हो सकती है। वर्तमान मामले के आधार के रूप में लिया या माना जा सकता है। संघीय एजेंसी ने इसी मामले में सीबीआई की हालिया प्रथम सूचना रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अपना मामला दर्ज किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 June, 2022
Advertisement