Advertisement
04 January 2024

वांछित हिज्बुल आतंकवादी जावेद अहमद मट्टू दिल्ली में गिरफ्तार, 10 लाख रुपये के इनामी को चोरी की कार चलाते हुए पकड़ा

file photo

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जम्मू-कश्मीर में 11 आतंकी हमलों के मामलों में वांछित हिजबुल मुजाहिदीन के 32 वर्षीय आतंकवादी जावेद अहमद मट्टू की गिरफ्तारी की घोषणा की। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 10 लाख रुपये के इनामी आतंकवादी मट्टू को दिल्ली के निज़ामुद्दीन इलाके से चोरी की कार चलाते हुए पकड़ा गया था।

विशेष पुलिस आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने इसे एक बड़ी सफलता बताते हुए कहा कि मट्टू 11 ज्ञात आतंकी हमले के मामलों में शामिल है, जिसमें पांच ग्रेनेड हमले और जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग घटनाओं में कम से कम पांच पुलिस कर्मियों की हत्या शामिल है। धालीवाल ने मट्टू के हिज्बुल मुजाहिदीन और अल बद्र से जुड़ाव का खुलासा किया और बताया कि उसके नेतृत्व में हुए हमलों में दर्जनों पुलिस कर्मी घायल हुए हैं।

मट्टू, एक "ए++" श्रेणी का आतंकवादी, उसकी गिरफ्तारी पर एक भरी हुई पिस्तौल और एक अतिरिक्त पत्रिका मिली थी। उसकी आतंकवादी गतिविधियाँ 2010 से चली आ रही हैं, जहाँ उसने जम्मू-कश्मीर में छह सदस्यों के एक मॉड्यूल का नेतृत्व किया था। धालीवाल ने कहा कि मट्टू इस क्षेत्र के आखिरी जीवित आतंकवादियों में से एक है, जो अपनी पहचान बदलकर सुरक्षा एजेंसियों से बच गया है।

Advertisement

मट्टू का सहयोगी अब्दुल माजिद जरगर इस समय पाकिस्तान में है और सीमा पार तस्करी में शामिल है। एक अन्य सहयोगी, ऑपरेशनल प्रभारी अब्दुल कयूम नज़र, जम्मू-कश्मीर में एक मुठभेड़ में मारा गया। पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी तारिक अहमद लोन सुरक्षा बलों से घिरे होने पर मारा गया और इम्तियाज कुंडू 2016 में पाकिस्तान भाग गया।

मट्टू के अन्य सहयोगी, मेहराज हलवाई और पाकिस्तान-प्रशिक्षित आतंकवादी वसीम गुरु, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए। धालीवाल ने एक पुलिस अधिकारी की हत्या, ग्रेनेड हमले और सुरक्षा कर्मियों पर घात लगाकर किए गए हमलों समेत विभिन्न हमलों में मट्टू की संलिप्तता बताई।

मट्टू के परिवार के संबंध में धालीवाल ने फिलहाल विवरण साझा करने से इनकार कर दिया। मट्टू हाल ही में दिल्ली आया था और अब तक, राष्ट्रीय राजधानी में किसी भी मामले में उसकी संलिप्तता का कोई सबूत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 January, 2024
Advertisement