Advertisement
03 June 2023

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में फैसला नहीं सुनाने के 'दबाव' में थे: इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज

file photo

2010 में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद शीर्षक मुकदमे में एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाने वाली इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पीठ का हिस्सा रहे न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सुधीर अग्रवाल ने कहा कि वह "दबाव" में थे और कहा कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया होता तो अगले 200 वर्षों तक इस मामले में कोई फैसला नहीं आता।

न्यायमूर्ति अग्रवाल 23 अप्रैल, 2020 को उच्च न्यायालय से सेवानिवृत्त हुए। बेंच में जस्टिस एस यू खान, सुधीर अग्रवाल और डी वी शर्मा शामिल थे। उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, "फैसला सुनाने के बाद.. मैं धन्य महसूस कर रहा हूं.. मुझ पर मामले में फैसला टालने का दबाव था। घर के भीतर से दबाव था।" और बाहर से भी।"

उन्होंने कहा, "परिवार के सदस्य और रिश्तेदार सलाह देते थे कि किसी तरह टाइम पास किया जाए और फैसला नहीं सुनाया जाए।" उन्होंने कहा, "अगर राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में 30 सितंबर, 2010 को फैसला नहीं सुनाया गया होता तो अगले 200 सालों तक इस मामले में कोई फैसला नहीं होता।"

Advertisement

30 सितंबर, 2010 को, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 2:1 के बहुमत के फैसले के साथ अपना फैसला सुनाया और कहा कि अयोध्या में स्थित 2.77 एकड़ भूमि को तीन पक्षों - सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और 'राम लला' में समान रूप से विभाजित किया जाएगा। या हिंदू महासभा द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया।

नवंबर 2019 में एक ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अयोध्या में विवादित भूमि पर एक मंदिर बनाया जाएगा और सरकार को मुस्लिम पक्षकारों को वैकल्पिक पांच एकड़ का भूखंड देने का आदेश दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 June, 2023
Advertisement