Advertisement
19 May 2018

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में खुशी की लहर, नाचते दिखे कार्यकर्ता

File Photo

कर्नाटक में पिछले कई दिनों से सरकार बनाने को लेकर जारी उठा-पटक के बीच शनिवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पहले जैसे ही येदियुरप्पा ने भावुक भाषण देकर इस्तीफा देने का ऐलान किया, कांग्रेस और जेडीएस खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। इस दौरान विधानसभा में मौजूद कांग्रेस के डीके शिवकुमार और जेडीएस के कुमारस्वामी ने खुशी जाहिर करते हुए ‘वीक्टरी’ का साइन बनाया और हाथ हिलाते हुए आगे निकल गए।     

आखिरकार मिल ही गया इंसाफ: डीके शिवकुमार 

कांग्रेस के विधायक डीके शिवकुमार ने कहा कि बीजेपी ने लोकतंत्र को कुचलने का काम किया, लेकिन न्यायपालिका ने फिर से लोकतंत्र को बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आखिरकार उन्हें इंसाफ मिल ही गया।

Advertisement

गवर्नर हाउस से निमंत्रण की कर रहे हैं प्रतीक्षा: कुमारस्वामी

वहीं, मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने को लेकर किए गए सवाल पर जेडी(एस) के एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि हम गवर्नर हाउस से निमंत्रण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हमारे विधायक किसी के भी बहकावे में नहीं आए: गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद ने कहा, हम कांग्रेस, जेडी(एस) और बीएसपी के विधायकों को बधाई देना चाहते हैं जिन्होंने केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रकार के प्रलोभनों का विरोध किया। वे पार्टी के सिद्धांतों और पार्टी नेतृत्व द्वारा उठाए गए निर्णय से खड़े थे। 

'यह न्याय की जीत है, यह सुप्रीम कोर्ट की जीत है'

आजाद ने कहा, 'बीजेपी ने बीएसपी विधायक तक को खरीदने की कोशिश की लेकिन वो नाकाम रहे।' उन्होंने बहुमत परीक्षण के समय को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया और कहा, 'यह न्याय की जीत है, यह सुप्रीम कोर्ट की जीत है।'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमारे विधायक किसी के भी बहकावे नहीं आए। गुलाम नबी ने न्यायपालिका को धन्यवाद देते हुए कहा कि राज्यपाल ने तो बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था, ताकि विधायकों की खरीद-फरोख्त हो सके लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के फैसले के रद्द करते हुए एक निश्चित समय में बहुमत साबित करने का फैसला दिया। उन्होंने कहा कि आज सदन में जो कुछ भी हुआ वह लोकतंत्र की जीत है, वह हमारे संविधान की जीत है।

हमारे पास सरकार के गठन का पूरा बहुमत है: आजाद

नई सरकार के गठन पर उन्होंने कहा कि वह राज्यपाल के आमंत्रण का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही राज्यपाल उन्हें बुलाएंगे, कांग्रेस और जेडीएस के नेता उनसे मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके पास सरकार के गठन का पूरा बहुमत है और यह बात वह शुरू से ही कहते आ रहे हैं। आजाद ने कहा कि कांग्रेस जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दे रही है।

लोकतंत्र में विश्वास करने वाले सभी लोग खुश: चंद्रबाबू नायडू

येदियुरप्पा के इस्तीफे के ऐलान के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा, अभी खबर आ गई है कि बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, क्या आप सभी खुश हैं? लोकतंत्र में विश्वास करने वाले सभी लोग खुश हैं।

येदियुरप्पा के इस्तीफा देते ही कांग्रेस-जेडीएस खेमे में खुशी की लहर

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कांग्रेसियों ने जश्न मनाकर इस फैसले को लोकतंत्र की जीत बताया। फ्लोर टेस्ट से पहले येदियुरप्पा बहुमत के लिए 7 विधायक नहीं जुटा पाए और भावुक भाषण देते हुए उन्होंने इस्तीफा देने की घोषणा की। सदन से निकलकर येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। येदियुरप्पा के इस्तीफा देते ही कांग्रेस और जेडीएस के खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र और संविधान की जीत बताया है।

यहां देखें वीडियो- 

फ्लोर टेस्ट से पहले येदियुरप्पा ने दिया भावुक भाषण

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा में शनिवार शाम को बहुमत साबित करने से पहले बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है। लंच के बाद जब दोबारा कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा को संबोधित करते हुए एक भावुक भाषण भी दिया।

उन्होंने कहा, मैं बीते 2 सालों से पूरे राज्य में घूम रहा हूं और इस दौरान में लोगों का दर्द उनके चेहरों पर महसूस किया। मैं लोगों का प्यार और स्नेह भूल नहीं सकता। कर्नाटक की जनता ने हमें 104 सीटें सौंपी हैं। जनता का जनादेश कांग्रेस और जेडीएस के लिए नहीं था। येदियुरप्पा ने कहा, अगर लोगों ने हमें 104 की बजाए 113 सीटें दी होतीं तो राज्य को स्वर्ग बना देते। अंतिम सांस तक किसानों के लिये लड़ता रहूंगा। लोकसभा चुनाव में हम 28 में से 28 सीटें जीतेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: WATCH, Congress workers, celebrate in Delhi, after BS Yeddyurappa, resigned, as Karnataka CM, ahead of Floor Test
OUTLOOK 19 May, 2018
Advertisement