Advertisement
23 June 2024

जल संकट: दिल्ली के उपराज्यपाल ने आप प्रतिनिधिमंडल को समस्या के समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का दिया आश्वासन

file photo

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शहर में जल संकट को लेकर रविवार को उनसे मुलाकात करने वाले आप प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह इस समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि दिल्ली की आबादी 1994 में 1.1 करोड़ से बढ़कर अब तीन करोड़ हो गई है, जबकि उसे मिलने वाला पानी वही है और इस मामले पर तत्काल कार्रवाई करने पर जोर दिया।

एक बयान में कहा गया कि बैठक के दौरान 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिल्ली को उसके हक से 113 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कम पानी मिल रहा है।

उपराज्यपाल ने प्रतिनिधिमंडल को इस मुद्दे के समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया कि दिल्ली को हरियाणा से उचित पानी मिले।

Advertisement

प्रतिनिधिमंडल में आप के 10 प्रमुख सदस्य शामिल थे, जिनमें राज्यसभा सांसद संजय सिंह और एन डी गुप्ता, महासचिव पंकज गुप्ता, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज और विधायक दिलीप पांडे, सोमनाथ भारती, राजेश गुप्ता और ऋतुराज झा शामिल थे। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, "हमने उपराज्यपाल से कहा कि दिल्ली को आज उतना ही पानी मिल रहा है, जितना 1994 में आवंटित किया गया था। जबकि 1994 से अब तक 30 वर्षों में दिल्ली की आबादी तीन गुना बढ़ गई है।"

उन्होंने कहा, "हमने उन्हें बताया कि नहरों में लीकेज को रोकने पर 500 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि दिल्ली में 12,000 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई। दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर काफी प्रयास किए हैं। इस दौरान उपराज्यपाल ने कुछ सुझाव भी दिए हैं, जिन पर मिलकर काम करने पर सहमति बनी है।" दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आप नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की और सकारात्मक चर्चा की।

उन्होंने कहा, "हमने एलजी से कहा कि हरियाणा से आने वाले पानी में अभी करीब 113 एमजीडी की कमी है। इस कारण दिल्ली के लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि एलजी केंद्र सरकार के प्रतिनिधि हैं, इसलिए हमने उनसे हरियाणा सरकार से बात कर दिल्ली को उसका पूरा पानी दिलाने का अनुरोध किया है। इस पर उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि वह हरियाणा सरकार से बात कर दिल्ली को उसका पूरा पानी दिलाने का प्रयास करेंगे।"

मंत्री ने कहा कि उन्होंने एलजी से यह भी कहा कि एक सप्ताह में बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा, "हिमाचल प्रदेश में बारिश शुरू हो गई है। अगले सप्ताह इतना पानी आएगा कि हरियाणा चाहकर भी उसे रोक नहीं पाएगा। इसलिए अब एक सप्ताह की ही बात है। हमने एलजी साहब से अनुरोध किया है कि एक सप्ताह तक दिल्ली के लिए हरियाणा से पानी दिलाया जाए।" दिल्ली पीने के पानी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है। आप ने दावा किया है कि हरियाणा ने राष्ट्रीय राजधानी को मिलने वाले पानी की आपूर्ति 613 एमजीडी से घटाकर 513 एमजीडी कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 June, 2024
Advertisement