Advertisement
04 April 2018

हम बाबासाहेब आंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं: पीएम मोदी

ANI

एससी-एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बदलाव के फैसले के बाद देश में दलित संगठनों की तरफ से बवाल मचा हुआ है। इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में भीमराव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि किसी अन्य सरकार ने बीआर अंबेडकर का उस तरह सम्मान नहीं किया, जैसा हमने किया है। इस बवाल के बीच पीएम मोदी की इस बात को अहम माना जा रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘’बाबासाहेब जी के नाम पर सभी राजनीति करते हैं, लेकिन बाबा साहेब आंबेडकर को जितना मान सम्मान और श्रद्धांजलि हमारी सरकार ने दी है, उतना सम्मान किसी और सरकार ने कभी नहीं दिया।'’

उन्होंने कहा, 'हम बाबासाहेब आंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं। बाबा साहेब के आदर्शों के मूल में शांति और एकता है। गरीब से गरीब के लिए काम करना हमारा मिशन है।'

Advertisement

बता दें कि पीएम मोदी का ये बयान ऐसे समय आया है जब इस मामले को लेकर विपक्ष लगातार पीएम मोदी पर निशाना साध रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST उत्पीड़न की शिकायतों में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शिकायत की शुरुआती जांच करें। शिकायत की शुरुआती पुष्टि होने के बाद ही मामला दर्ज किया जाए। सुप्रीम कोर्ट के इसी आदेश के बाद दलितों ने दो अप्रैल को भारत बंद का एेलान किया था।

दो अप्रैल को दलितों के भारत बंद आंदोलन के दौरान सैकड़ों की संख्या में भीड़ ने हिंसक प्रदर्शन किया। यूपी, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सबसे ज्यादा हिंसा हुई। प्रदर्शनों के दौरान कई लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा मौतें हुई। हिंसा के बाद से मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी कर्फ्यू जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dr. Babasaheb Ambedkar, pm narendra modi, sc st act
OUTLOOK 04 April, 2018
Advertisement