Advertisement
15 February 2019

जैश आतंकी के पिता ने कहा, 'हमें नहीं पता था हमारा बेटा आतंकवादी बन जाएगा'

Outlook

पुलवामा के गंदीबाग में अपने घर के एक कमरे के एक कोने में बैठे, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी 19 वर्षीय आदिल अहमद डार के पिता गुलाम हसन डार ने कहा कि उन्हें कभी भी यह अंदाजा नहीं था कि उनका बेटा आतंकवादियों में शामिल होगा। ।

हसन ने कहा कि उनके बेटे को पत्थरबाजी में कोई दिलचस्पी नहीं थी। वह भारतीय क्रिकेट टीम का प्रशंसक था और दिन में मजदूरी कर रहा था और साथ ही पढ़ाई भी कर रहा था। हसन ने कहा, "हमने कभी नहीं सोचा था कि वह उग्रवाद में शामिल हो जाएगा।"

जैश आतंकवादी आदिल अहमद डार ने गुरुवार को श्रीनगर से लगभग 27 किलोमीटर दूर लेथपोरा राजमार्ग पर कम से कम 40 अर्धसैनिक बल के जवानों की एक विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो एसयूवी को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी।

Advertisement

हसन ने कहा कि उनके बेटे ने अपने चाचा के बेटे, 21 वर्षीय समीर अहमद डार के साथ पिछले साल 19 मार्च को काम के लिए घर छोड़ा था। वह उसके बाद लापता हो गया। 

किसानी करने वाले गुलाम हसन ने ‘आउटलुक को बताया, “हमने कभी नहीं सोचा था कि वह उग्रवादियों में शामिल हो जाएगा। उसने ऐसा कोई संकेत कभी नहीं दिया।‘’

हसन ने कहा कि 23 मार्च 2018 को उन्होंने अपने लापता बेटे के बारे में पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई। उन्होंने कहा, "तब से मेरे बेटे ने अपनी मां को एक बार फोन किया और रो पड़ा। उसने दो मिनट तक बात की और फिर उन्होंने कॉल काट दिया।‘’

हसन के अनुसार, उनके बेटे ने हायर सेकेंडरी पार्ट II की परीक्षा पास की थी लेकिन उसी समय से मिस्त्री, बढ़ई का काम, कश्मीरी रसोइयों के साथ और सेब की पेटियां बनाने के लिए आरा-मिल में काम कर रहा था।

2016 में उनके बेटे को एक पड़ोसी गांव में गोली लगी थी, जब वह इस साल विरोध प्रदर्शन में घायल हुए अपने एक दोस्त को बचा रहा था। उन्होंने कहा, “वह एक महीने के लिए अस्पताल में था और एक साल तक बिस्तर पर रहा। एक बार जब वह भर्ती हुआ, तो वह ठीक था।” 

उनके बेटे के पिछले साल 19 मार्च को लापता हो जाने के बाद, उन्होंने एक महीने तक उसकी तलाश की और उम्मीद की कि वह वापस आ जाएगा लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। हसन ने कहा कि यह पुष्टि होने के बाद कि दोनों आतंकवादी रैंकों में शामिल हो गए हैं, सेना ने उनके घर पर चार बार छापा मारा।

पिता ने कहा, “लेकिन इन सभी छापों के दौरान सेना ने हमें परेशान नहीं किया। उन्होंने हमारे साथ अच्छा व्यवहार किया। हम इस बारे में झूठ क्यों बोलेंगे।‘’ उन्होंने बताया, "यह भी सच है कि सेना ने जोर देकर कहा कि हम अपने बेटे को वापस बुलाने के लिए प्रयास करें।"

आदिल के रिश्तेदारों में से एक, तौसीफ रशीद डार ने भी पिछले साल आतंकवादियों के साथ शामिल होने के लिए घर छोड़ दिया था, लेकिन वह 14 दिनों के बाद वापस आ गया। उन्होंने कहा, “वर्तमान में वह सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (PSA) के तहत जेल में है। सेना और एसओजी (स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप ऑफ पुलिस) ने उसे पकड़ा और उसे एसओजी शिविर में एक महीने रखा और फिर उसे पीएसए के तहत गिरफ्तार किया गया और वह पिछले तीन महीनों से जेल में है।” 2016 में, आदिल के चचेरे भाई में से एक, 21 वर्षीय मंजूर अहमद डार, पुलवामा के नेवा क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। मंजूर लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के साथ था।

आदिल के एक चाचा अब्दुल रशीद डार, जो अपने भाई गुलाम हसन के साथ बैठे थे, ने कहा, "लेकिन आदिल ने इस बारे में कभी बात नहीं की और न ही कभी उसकी गोली लगने की शिकायत की।" हसन ने कहा कि पुलिस ने उन्हें लगभग 4:30 बजे बुलाया। गुरुवार को उन्हें पुलवामा हमले और आदिल के बारे में भी जानकारी दी।

हसन ने कहा, "मुझे यह एहसास था कि वह एक मुठभेड़ में मारा जा सकता है, लेकिन इसकी कल्पना नहीं थी।" उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति का जीवन अनमोल है, चाहे वह सीआरपीएफ कर्मियों का हो या उनके बेटे का। उन्होंने इस तरह की हत्याओं के लिए राजनेताओं को दोषी ठहराया। “यह दर्द चारों ओर है। वे इंसान हैं। उनके एक परिवार-बच्चे हैं।” उन्होंने कहा।

वह कहते हैं, "चाहे वह पुलिसकर्मी हो या सीआरपीएफ, अंत में वह इंसान ही है जो मारे जाते हैं।" उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला जैसे राजनेता आतंकी हमले को लेकर 'राजनीति' कर रहे थे। हसन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को एक दूसरे से बात करनी चाहिए और कश्मीर मुद्दे का कोई हल निकालना चाहिए।

स्थानीय युवाओं के अनुसार, आदिल भारतीय क्रिकेट टीम का बहुत बड़ा प्रशंसक था जबकि उसका चचेरा भाई यासिर कश्मीर विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहा था। उन्होंने कहा कि आदिल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दूसरों के साथ लड़ता था। परिवार के साथ संवेदना व्यक्त करने आए उसके कुछ दोस्तों ने कहा, "लेकिन हमें नहीं पता था कि वह उग्रवादियों के साथ जाएगा। आप यहां किसी की विचारधारा को नहीं जानते हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Father Of Jaish Militant, adil ahmad dar
OUTLOOK 15 February, 2019
Advertisement