Advertisement
27 February 2019

कौन हैं अभिनंदन वर्तमान, जिन्हें पाकिस्तान सेना ने हिरासत में लिया है

File Photo

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे।

पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारतीय वायु सेना के फ्लाइंग पायलट को हिरासत में लिया है। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक पायलट गुमशुदा है और पाकिस्तान के दावे की जांच की जा रही है।

कौन हैं अभिनंदन वर्तमान

Advertisement

अभिनंदन वर्तमान विंग कमांडर हैं। वीडियो में उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है। अभिनंदन वर्तमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। वीडियो में उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है।

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान द्वारा इस तरह वीडियो प्रदर्शित करने पर आपत्ति जताई है। मंत्रालय ने कहा कि हमने इस बात का विरोध किया कि घायल भारतीय जवान को इस तरह दिखाना जिनेवा संधि का उल्लंघन है। मंत्रालय ने कहा कि यह साफ है कि पाकिस्तान से कहा जाएगा कि भारतीय जवान को कोई नुकसान न हो। भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है।

वहीं, एक अन्य वीडियो में अभिनंदन कह रहे हैं कि वह यहां सकुशल हैं। चाय पीते हुए उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर तैर रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि पाकिस्तान सेना उनके साथ अच्छा व्यवहार कर रही है।

जिनेवा संधि के तहत नहीं डरा-धमका सकता है पाकिस्तान

अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि के तहत युद्धबंदियों को डराने-धमकाने का काम या उनका अपमान नहीं किया जा सकता। युद्धबंदियों को लेकर जनता में उत्सुकता भी पैदा नहीं की जा सकती केवल युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: abhinandan varthman, pakistan army
OUTLOOK 27 February, 2019
Advertisement