Advertisement
26 February 2019

कौन है मसूद अजहर का खास यूसुफ अजहर, जिसे निशाना बनाने के लिए हुई एयर स्ट्राइक

ANI

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर आतंकी कैंपो को एयर स्ट्राइक कर तहस-नहस किया। भारत की वायुसेना ने 26 फरवरी की रात 3.30 बजे मुज़फ्फराबाद के बालाकोट में स्थित जैश-ए- मोहम्मद के आतंकी कैंपों में ताबड़तोड़ बम बरसाए। इस हमले को 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों की मदद से अंजाम दिया गया।

इन कैंप में JeM के कई कमांडर और ट्रेनर भी शामिल थे। इस बीच एक खुलासा ये भी हुआ है कि इन आंतकी कैंपो को मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर चला रहा था और वो भी इस कार्रवाई में मारा जा चुका है। जानकारी के मुताबिक, यह हमला इंटेलीजेंस इनपुट के बाद यूसुफ को निशाना बनाने के लिए ही किया गया था।

कौन है यूसुफ अजहर?

Advertisement

यूसुफ असल में जैश चीफ मसूद अजहर का साला बताया जाता है और उसके खिलाफ साल 2000 में ही इंटरपोल से भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया है कि बालाकोट में जैश का सबसे बड़ा आतंकी कैंप था, जिसे निशाना बनाकर इस हमले को अंजाम दिया गया है। बताया जाता है कि ये आतंकी कैंप मसूद अजहर के लिए यूसुफ ही चला रहा था। यूसुफ बालाकोट के आबादी वाले इलाकों में छुपकर आतकी कैंप चला रहा था जिसकी जानकारी बीते साल से ही इंटेलीजेंस के पास थी और उसकी मौजूदगी कन्फर्म होने के बाद ही हमले का आदेश दिया गया था।

कंधार विमान अपहरण के जरिए मसूद अजहर को छुड़ाने वालों में युसूफ का नाम भी सामने आता रहा है लेकिन सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि उस साजिश का मास्टरमाइंड इब्राहिम अजहर नाम का एक अन्य आतंकी है। बताया जाता है कि युसूफ कराची में पैदा हुआ और और वो काफी अच्छी हिंदी भी बोलता है। भारत में भी हाईजैकिंग, आतंकवाद और किडनैपिंग जैसे केस में वो वांछित है। साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों की एक लिस्ट सौंपी थी जिसमें युसूफ का नाम भी था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Masood Azhar, yusuf azhar, indian air force, air strikes
OUTLOOK 26 February, 2019
Advertisement