Advertisement
15 July 2024

डुप्लीकेट चाबियों से जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार के ताले क्यों नहीं खुल पाए, ओडिशा सरकार करेगी जांच

file photo

ओडिशा सरकार ने सोमवार को कहा कि वह इस बात की जांच करेगी कि 14 जुलाई को पुरी में 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने रत्न भंडार के आंतरिक कक्ष के ताले डुप्लीकेट चाबियों से क्यों नहीं खुल पाए। रत्न भंडार को 46 साल बाद रविवार को कीमती सामानों की सूची बनाने और इसकी संरचना की मरम्मत के लिए फिर से खोला गया।

जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक अरबिंद पाधी ने कहा कि एक विशेष समिति के सदस्यों ने खजाने के आंतरिक कक्ष के दरवाजों पर लगे तीन ताले खोलने की कोशिश की, लेकिन पुरी जिला प्रशासन के पास मौजूद दो ‘डुप्लीकेट’ चाबियों से उनमें से एक भी नहीं खुल सका।

कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा, “पिछली बीजद सरकार के दौरान रत्न भंडार की डुप्लीकेट चाबियों की उपलब्धता को लेकर झूठ फैलाया गया था। इस मामले की निश्चित रूप से जांच की जाएगी।” जगन्नाथ मंदिर राज्य सरकार के कानून विभाग के अधीन है।

Advertisement

हरिचंदन ने कहा, "किसने डुप्लीकेट चाबियों के बारे में कहा था और किसके निर्देश पर इसकी भी जांच की जाएगी।" 4 अप्रैल, 2018 को सरकार ने भौतिक जांच के लिए रत्न भंडार को फिर से खोलने का प्रयास किया था, लेकिन चाबियों की अनुपलब्धता के कारण प्रयास असफल रहा। कुछ दिनों के बाद, सरकार ने कहा कि डुप्लीकेट चाबियाँ मिली हैं।

मंत्री ने कहा कि अगर किसी ने कभी भगवान जगन्नाथ के आभूषणों को छुआ होगा, तो उसे निश्चित रूप से परिणाम भुगतने होंगे। हरिचंदन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ऐसी घटना नहीं हुई होगी। सूची पूरी होने के बाद हम इस बारे में स्पष्ट तस्वीर पा सकते हैं।"

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान रत्न भंडार को फिर से खोलना एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा था। भाजपा ने बीजद को सत्ता से बेदखल कर दिया, जो 2000 से राज्य में शासन कर रही थी। वरिष्ठ बीजद नेता अमर प्रसाद सत्पथी ने 12वीं सदी के मंदिर के खजाने की गुम हुई चाबियों के मुद्दे की जांच के लिए गठित न्यायमूर्ति रघुबीर दास आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की।

बीजद नेता ने कहा कि मामले में आगे की जांच किए बिना सरकार को आयोग की रिपोर्ट और उस पर की गई कार्रवाई को पेश करना चाहिए। रत्न भंडार की चाबियां गायब होने की परिस्थितियों की जांच के लिए जून 2018 में आयोग का गठन किया गया था। पैनल ने उसी साल नवंबर में राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया।

विपक्षी दल कांग्रेस और बीजद ने भाजपा सरकार से रत्न भंडार की चाबियों के बारे में जनता के सामने स्पष्ट तस्वीर पेश करने का आग्रह किया है। ओडिशा कांग्रेस के प्रवक्ता बिस्वरंजन मोहंती ने कहा, "ताले क्यों तोड़े गए? रत्न भंडार की असली चाबियां कहां हैं? लोग असली चाबियों के बारे में जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसलिए सरकार को जनता के सामने स्पष्ट तस्वीर पेश करनी चाहिए।"

पाढी ने कहा था कि चूंकि रविवार को डुप्लिकेट चाबियों का उपयोग करके तीन ताले नहीं खोले जा सके, इसलिए विशेष समिति के सदस्यों ने मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया और एक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में आंतरिक कक्ष में प्रवेश करने के लिए तीन ताले तोड़ दिए। मंदिर के तहखाने में स्थित रत्न भंडार के दो हिस्से हैं। रत्न भंडार के बाहरी कक्ष में देवताओं द्वारा दैनिक आधार पर उपयोग किए जाने वाले आभूषण रखे जाते हैं, जबकि कई आभूषण खजाने के आंतरिक कक्ष में रखे जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 July, 2024
Advertisement