Advertisement
06 February 2023

संविधान की रक्षा के लिए अंतिम सांस तक लड़ूंगी, सभी को देश की एकता की रक्षा के लिए करना चाहिए काम: ममता बनर्जी

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि वह संविधान की रक्षा के लिए आखिरी सांस तक लड़ती रहेंगी। बनर्जी ने कहा कि सभी को इस देश की एकता की रक्षा के लिए काम करना चाहिए।

सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी के चौथे दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, जहां उन्हें मानद डीलिट से सम्मानित किया गया था। उन्होंने कहा, "हमारे संविधान की रक्षा के लिए, जो एक धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक देश के रूप में भारत की नींव रखता है, मैं अपनी आखिरी सांस तक लड़ूंगी। हमें भूख से लड़ना चाहिए, हमें गरीबी से लड़ना चाहिए, हमें अन्याय और असमानता से लड़ना चाहिए।"

सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय के कुलपति फादर फेलिक्स राज ने कहा कि बनर्जी को सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में उनके योगदान और शिक्षा के प्रसार के लिए सम्मानित किया गया है। विश्वविद्यालय के न्यू टाउन परिसर में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल सीवी आनंद बोस की उपस्थिति में उन्हें डीलिट (डॉक्टर ऑफ लेटर्स) का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

Advertisement

प्रशस्ति पत्र को स्वीकार करते हुए, बनर्जी ने कहा कि वह इसे राज्य और देश के लोगों को समर्पित कर रही हैं, जिनके बिना मैं कोई नहीं हूं। उन्होंने कहा, "मैं जो कुछ भी हूं, आम आदमी की वजह से हूं।" उन्होंने घोषणा की कि राज्य सरकार मदर टेरेसा के नाम पर निजी विश्वविद्यालय में चेयर स्थापित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, "यह शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से उनके बलिदान, उनके मिशन, शांति और भाईचारे की दिशा में उनके कार्यों और उनके मूल्यों को दुनिया भर में फैलाने में योगदान देगा।" उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, "कभी भी उदास महसूस न करें और कभी भी नकारात्मक न सोचें।" बनर्जी ने कहा कि राज्य में उनके कार्यकाल के दौरान 50 से अधिक कॉलेज और कई विश्वविद्यालय बनाए गए हैं।

राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अपने लंबे सामाजिक जीवन और सार्वजनिक सेवाओं के लिए विभिन्न अन्य गतिविधियों के कारण मानद डीलिट की "सही मायने में हकदार" हैं। बोस ने कहा, "अपने राजनीतिक कौशल के लिए उन्हें पहले ही लोगों से पहचान मिल चुकी है।" उन्होंने कहा, "बनर्जी को पेंटिंग, साहित्य और समाज सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यह सम्मान मिला है।" जनवरी 2018 में, राज्य द्वारा संचालित कलकत्ता विश्वविद्यालय ने मुख्यमंत्री को उनकी सामाजिक सेवा के लिए मानद डीलिट से सम्मानित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 February, 2023
Advertisement