Advertisement
30 September 2023

किल्लारी भूकंप प्रबंधन टेम्पलेट के साथ, भारत किसी भी प्राकृतिक आपदा का आत्मविश्वास से सामना कर सकता है: पवार

file photo

महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम व राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा देश में किसी भी प्राकृतिक आपदा का आत्मविश्वास के साथ सामना करने की प्रशासनिक व्यवस्था राज्य में 1993 के किल्लारी भूकंप के दौरान प्रभावी आपदा प्रबंधन से उपजी है। पवार शनिवार को आपदा की 30वीं बरसी पर लातूर जिले के किल्लारी गांव में भूकंप से बचे लोगों के एक संगठन द्वारा आयोजित आभार समारोह में बोल रहे थे।

30 सितंबर, 1993 की सुबह लातूर और उस्मानाबाद जिलों के कई गांवों में 6.2-6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें लगभग 10,000 लोग मारे गए और 30,000 घायल हो गए। पवार ने कहा, "वर्तमान में, भारत किसी भी प्रकार की आपदा का आत्मविश्वास से सामना कर सकता है क्योंकि देश में एक प्रभावी प्रशासनिक प्रणाली मौजूद है जो किलारी भूकंप से उत्पन्न हुई थी। देश ने इस भीषण आपदा से आपदा प्रबंधन का सबक सीखा।" उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक ने इस प्रबंधन का संज्ञान लिया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख ने कहा, "हमने किलारी भूकंप से अनुभव प्राप्त किया है और अब हमारे पास भविष्य के प्राकृतिक संकटों से निपटने की ताकत है... साथ ही आपदा प्रबंधन कानून की ताकत भी है।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि पीड़ितों की मदद और उनके पुनर्वास में विभिन्न संगठनों, अधिकारियों और व्यक्तियों द्वारा की गई मदद के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैंने जो भी काम किया वह मेरी जिम्मेदारी थी। हजारों लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया। कुछ व्यक्तियों और संगठनों ने दान में योगदान दिया।"

पवार ने याद किया कि 29 सितंबर, 1993 की रात को (गणपति) विसर्जन जुलूस चल रहे थे। उन्होंने कहा, "एक मुख्यमंत्री को तब तक नहीं सोना चाहिए जब तक कि विसर्जन जुलूस खत्म न हो जाएं। मुझे परभणी के पुलिस अधीक्षक का लगभग 3:45 बजे फोन आया और मुझे बताया गया कि विसर्जन पूरा हो गया है, जिसके बाद मैं सोने चला गया।

उन्होंने कहा, "अचानक लगभग 3:55 बजे, खिड़कियां और फर्नीचर हिल गए। मुझे भूकंप महसूस हुआ। मैंने तुरंत अधिकारियों को सतर्क किया। बाद में, यह सामने आया कि किलारी गांव (लातूर जिले में) भूकंप का केंद्र था। मैं विलासराव देशमुख और पद्मसिंह पाटिल के साथ दो घंटे के भीतर प्रभावित इलाकों में पहुंच गया।"

पवार ने कहा कि जब वह मौके पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि लोग विलाप कर रहे थे और हर जगह शव पड़े हुए थे। उन्होंने याद दिलाया कि पुनर्वास के लिए धन एक बाधा थी लेकिन तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने 10 दिनों के भीतर विश्व बैंक से धन उपलब्ध कराया था।

उन्होंने कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुविधाएं पीड़ितों तक बिना किसी गड़बड़ी के ठीक से पहुंचे, तत्कालीन प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव से कुछ दिनों के बाद आने का अनुरोध किया गया था, अन्यथा अधिकारी पीएम के दौरे में व्यस्त होते।"

राकांपा प्रमुख ने अपने भाषण में आपदा में अपने माता-पिता को खोने वाले कई बच्चों की देखभाल करने के लिए शांतिलाल मुत्था का उल्लेख किया। उन्होंने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के कुछ छात्रों के नाम भी पढ़े जो सर्वोच्च पदों पर कार्यरत हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 September, 2023
Advertisement