Advertisement
17 April 2023

महिला का आरोप- भारतीय झंडे की फेस पेंटिंग के कारण उसे स्वर्ण मंदिर में नहीं मिली एंट्री, वीडियो वायरल; गुरूद्वारा कमेटी ने दी ये सफाई

file photo

पंजाब के स्वर्ण मंदिर में एक महिला को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि उसके चेहरे पर भारतीय ध्वज का चित्र था। मामला सामने आने के बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी  ने बयान जारी कर सफाई दी है। कमेटी ने कहा कि अगर इससे किसी को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगते है। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

वायरल वीडियो में महिला और एक पुरुष को स्वर्ण मंदिर के एक गार्ड से बहस करते देखा जा सकता है। बताया जा रहा है गार्ड ने उसे मंदिर में जाने की अनुमित नहीं दी। गार्ड ने इसके पीछे की वजह महिला के चेहरे पर भारतीय ध्वज का चित्र बना होना बताया। महिला ने कहा कि यह भारतीय झंडा है। महिला के साथ आया व्यक्ति ने पूछता है कि "क्या यह भारत नहीं है?" तो गार्ड गार्ड ने कहा, “यह पंजाब है, भारत नहीं।”

महिला द्वारा फोन पर शूट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि वे बार-बार गार्ड से पूछ रहे हैं कि क्या यह भारत नहीं है और गार्ड असहमति में आक्रामक रूप से सिर हिला रहा है। वीडियो गार्ड द्वारा महिला का फोन छीनने की कोशिश के साथ समाप्त होता है जब वह कहती है कि वह विचित्र बातें कह रहा था। क्लिप की शुरुआत में महिला क्षण भर के लिए ही दिखाई देती है, लेकिन उसे सुना जा सकता है।

Advertisement

स्वर्ण मंदिर का प्रशासन देख रही शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने इस दुर्व्यवहार के लिए माफी मांगी है, लेकिन दावा किया है कि महिला के चेहरे पर पेंटिंग भारतीय झंडे की नहीं थी क्योंकि उस पर अशोक चक्र नहीं था।

एसजीपीसी के महासचिव गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कहा है, "यह एक सिख तीर्थस्थल है। प्रत्येक धार्मिक स्थल की अपनी मर्यादा होती है ... हम सभी का स्वागत करते हैं ... यदि कोई दुर्व्यवहार करता है तो हम क्षमा चाहते हैं ... उसके चेहरे पर लगा झंडा हमारा राष्ट्रीय ध्वज नहीं था क्योंकि उसमें अशोक चक्र नहीं था।" यह एक राजनीतिक झंडा हो सकता था। "

मालूम हो कि अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर आध्यात्मिक रूप से सिख धर्म का सबसे महत्वपूर्ण स्थल है। स्वर्ण मंदिर यानी हरमंदिर साहिब में पूजा के लिए सभी क्षेत्रों और धर्मों के लोगों को पूरी इजाजत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 April, 2023
Advertisement