Advertisement
20 July 2023

मणिपुर में महिलाओं को नग्न कर घुमाया गया: सीएम बीरेन सिंह ने कहा- मुख्य आरोपी गिरफ्तार, 'मृत्युदंड' पर विचार; होगी सख्त कार्रवाई

Twitter/PTI

4 मई का एक वीभत्स वीडियो बुधवार को सामने आने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें मणिपुर में दो कुकी-ज़ो आदिवासी महिलाओं को नग्न घुमाते हुए दिखाया गया है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पुष्टि की कि मणिपुर पुलिस ने घटना का स्वत: संज्ञान लेने के बाद आज सुबह मामले में पहली गिरफ्तारी की।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने ट्वीट किया, "वीडियो सामने आने के तुरंत बाद घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए, मणिपुर पुलिस कार्रवाई में जुट गई और आज सुबह पहली गिरफ्तारी की। फिलहाल गहन जांच चल रही है और हम सुनिश्चित करेंगे कि सभी अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।" मृत्युदंड की संभावना पर विचार करना भी शामिल है>”

अधिकारियों ने बताया कि घटना का वीडियो सामने आने के तुरंत बाद पुलिस की कई टीमें गठित की गईं। अधिकारियों ने बताया कि कथित तौर पर मास्टरमाइंड बताए जा रहे लोगों में से एक को थौबल जिले से गिरफ्तार किया गया। 26 सेकंड की क्लिप में आरोपी को प्रमुखता से देखा गया।

Advertisement

मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, "हमने वीडियो देखा और मुझे बहुत बुरा लगा, यह मानवता के खिलाफ अपराध है। मैंने तुरंत पुलिस को दोषियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया और राज्य सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा सुनिश्चित करने की कोशिश करेगी। हर इंसान को इसकी निंदा करनी चाहिए।" . उन्होंने आगे कहा कि संदिग्ध इलाकों में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है और साइबर क्राइम को वीडियो की प्रामाणिकता सत्यापित करने के लिए कहा गया है।

इससे पहले मणिपुर पुलिस ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा था कि अज्ञात सशस्त्र बदमाशों के खिलाफ थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में अपहरण, सामूहिक बलात्कार और हत्या का मामला दर्ज किया गया है और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए हर संभव प्रयास जारी हैं।

यह घटना कांगपोकपी जिले में हुई, जब राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के ठीक एक दिन बाद 4 मई को बी फीनोम गांव को जला दिया गया था। इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुरुषों को असहाय महिलाओं के साथ लगातार छेड़छाड़ करते देखा गया, क्योंकि वे रो रही थीं और अपने बंधकों से गुहार लगा रही थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 July, 2023
Advertisement