Advertisement
09 July 2018

नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्टरी शुरू, मोदी बोले-यह भारत-कोरिया रिश्तों के लिए अहम

फैक्टरी का उद्घाटन करते दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। एएनआइ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सोमवार को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्टरी का उद्घाटन किया। सैमसंग की यह फैक्टरी नोएडा के सेक्टर-81 में है और उसकी रोजाना क्षमता सात लाख मोबाइल बनाने की है। सैमसंग की यह यूनिट 35 एकड़ में फैली है और 5000 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हुई है।

इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को मैन्युफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने की दिशा में आज का दिन बहुत विशेष है। पांच हज़ार करोड़ रुपये का ये निवेश ना सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति हमारा आग्रह सिर्फ एक आर्थिक नीति का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि ये कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का संकल्प भी है। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में मोबाइल बनाने वाली फैक्टरियों की संख्या दो से बढ़कर 120 हो गई हैं जिसमें से 50 से अधिक तो यहां नोएडा में ही हैं। इससे चार लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि आज डिजिटल टेक्नोलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में है, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड इस्तेमाल कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि देश में बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।

उन्होंने कहा कि देशभर में फैले लगभग तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर गांव वालों की सेवा में काम कर रहे हैं। तो शहरों में फ्री वाइ फाइ हॉटस्पाट गरीब, मध्यम वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं।

उद्घाटन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनके राज्य और दक्षिण कोरिया के बीच सदियों से नजदीकी रिश्ते रहे हैं। 2000 साल पहले अयोध्या की राजकुमारी की शादी कोरिया के राजकुमार के साथ हुई थी।

इस मोबाइल फैक्टरी का उद्घाटन करने से लिए मोदी और मून जे मेट्रो की सवारी कर यहां पहुंचे। इससे पहले दोनों नेताओं ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। मून जे ने यहां रखी आगंतुक पुस्तिका पर संदेश भी लिखा।

मेट्रो से की यात्रा-देखें वीडियो


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: narendra modi, South Korea, Moon Jae-in, world, largest, mobile, factory
OUTLOOK 09 July, 2018
Advertisement