Advertisement
23 March 2020

कोरोना पर येचुरी का पीएम को पत्र, जांच का दायरा बढ़ाने और आर्थिक पैकेज घोषित करने की मांग

FILE PHOTO

सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान खासतौर पर कोरोना वायरस के लोगों की जांच बढ़ाई जाए। इस तरह की जांच से बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों का पता लगाने और उन स्थानों पर लॉकडाउन को लागू करने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्हाेंने लोगों की जीविका बचाने के लिए आर्थिक पैकेज घोषित करने की मांग की है।

येचुरी ने पीएम को लिखे पत्र में कहा है कि जांच में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) द्वारा अनुमोदित किट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह अजीब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सरर्कुलर जारी कर कहा है कि केवल यूएस एफडीए और यूरोपीय ईसी द्वारा अनुमोदित जांच किट का इस्तेमाल किया जाएगा। रिपोर्ट बताती हैं कि गुजरात में केवल एक निर्माता कंपनी है जो इस तरह की किट बनाती है। उन्होंने मांग की कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सरर्कुलर वापस लिया जाए और एनआईवी द्वारा अनुमोदित सभी किटों से जांच की मंजूरी दी जानी चाहिए।

लॉकडाउन से प्रभावित हैं करोड़ों परिवार

Advertisement

सीताराम येचुरी ने कहा कि इस तरह के लॉकडाउन से रोजाना कमाने वाले करोड़ों परिवार प्रभावित हैं। ऐसे समय में यह जरूरी है कि कम से कम पांच हजार रुपये जन-धन खातों और बीपीएल लाभार्थियों को हस्तांतरित किया जाना चाहिए। उन बच्चों के परिवारों को राशन की आपूर्ति की जानी चाहिए, जो मध्याह्न भोजन योजना से लाभान्वित होते थे। पीडीएस के माध्यम से एक महीने का मुफ्त राशन सभी बीपीएल और एपीएल परिवारों को दिया जाना चाहिए।

मजदूरों को सरकार दे 80 प्रतिशत वेतन

माकपा नेता ने कहा है कि कई देशों ने घोषणा की है कि सरकार उन मजदूरों के कम से कम 80 प्रतिशत वेतन का भुगतान करेगी जो अब काम पर नहीं जा पा रहे हैं। भारत सरकार को भी इसी तरह काम करना चाहिए। खुदरा कारोबारियों को बैंक कर्ज पर राहत दी जानी चाहिए। लोगों का जीवन बचाने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज भी दिया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 March, 2020
Advertisement