Advertisement
04 July 2018

जाकिर नाइक ने भारत लौटने की खबरों को बताया आधारहीन और झूठी

file photo

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक ने बुधवार को उन खबरों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा जा रहा था कि आज उसे भारत लाया जा सकता है। नाइक ने कहा कि उनके भारत लौटने की खबरें आधारहीन ऐर झूठी हैं। इससे पहले यह खबर आई थी कि मलेशिया पुलिस ने जानकारी दी है कि जाकिर नाइक को भारत भेजा जा रहा है।

हमारे पास इससे जुड़ी अभी कोई जानकारी नहीं है: NIA 

जाकिर नाइक के भारत लौटने की खबर पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रवक्ता अलोक मित्तल ने कहा कि उनके पास इससे जुड़ी अभी कोई जानकारी नहीं है। हम इसकी पुष्टि कर रहे हैं।

Advertisement

मेरे भारत लौटने की खबरें पूरी तरह निराधार: जाकिर नाइक

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जाकिर नाइक ने अपने बयान में कहा, ‘मेरे भारत लौटने की खबरें पूरी तरह निराधार और अफवाह हैं। जब तक गलत अभियोजन से मैं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करूंगा तब तक मेरी भारत लौटने का कोई इरादा नहीं है। जब मैं यह महसूस करूंगा कि सरकार मेरे साथ निष्पक्ष होगी तब मैं अपने देश जरूर वापस आ जाऊंगा’।

'आज भारत नहीं आ रहे हैं जाकिर नाइक'

वहीं, इस पूरे मामले पर जाकिर नाइक के वकील मुबिन सोलकर ने कहा कि यह खबर बिल्कुल झूठी और निराधार है क्योंकि वह आज भारत नहीं आ रहे हैं। जहां तक प्रत्यर्पण प्रक्रिया का सवाल है, उसमें पहले बताया गया था कि भारत सरकार ने इसके लिए कार्यवाही शुरू की है लेकिन अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

 


भारत वापसी की अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं

जाकिर नाइक के मलेशिया से भारत आने की खबरों पर सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने इस साल के शुरुआत में मलेशिया से नाइक के प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक अनुरोध किया था और राजनयिक के माध्यम से इस पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नाइक के भारत आने की खबरों पर मलेशियाई अधिकारियों ने इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

जाकिर नाइक पर ये हैं आरोप

इस विवादित उपदेशक जाकिर नाइक पर हेट स्पीच, मनी लॉन्ड्रिंग और आंतकी संगठनों को फंडिंग मुहैया कराने के आरोप हैं। एनआईए ने नाइक के खिलाफ 2017 में आपराधिका मामला भी दर्ज किया था। नाइक के खिलाफ ईडी की जांच भी चल रही है।

नाइक ने 2016 में भारत छोड़ दिया था

जाकिर नाइक 2016 में ही देश छोड़कर बाहर जा चुका है। उसे आखिरी बार अक्टूबर, 2017 में मलेशिया में देखा गया था। इसके बाद से ही भारत सरकार उसे भारत लाने की कोशिश में लगी हुई है।

ऐसे सुर्खियों में आए थे जाकिर नाइक

विवादित धर्म प्रचारक जाकिर नाईक तब सुर्खियों में आए, जब खुलासा हुआ कि ढाका के चर्चित कैफे पर हमला करने वाले आतंकियों में दो उसके भाषण से प्रेरित हुए थे।

नाईक मुंबई स्थित प्रतिबंधित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के संस्थापक हैं। ब्रिटेन और कनाडा ने दूसरे धर्मो के प्रति नफरत वाले भाषणों को लेकर उस पर प्रतिबंध लगा रखा है।

ढाका हमले को लेकर भारत सरकार ने नाईक के खिलाफ शुरू की थी कार्रवाई

ढाका हमले से नाम जुड़ने के बाद भारत सरकार ने नाईक के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। जिसके बाद नाईक गिरफ्तारी के डर से भारत से फरार है। जांच एजेंसियों ने आईआरएफ पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। नाईक पर वित्तिय अनियमितता का भी आरोप है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Zakir Naik, won't return, India, he feels, 'safe From unfair prosecution'
OUTLOOK 04 July, 2018
Advertisement