Advertisement
17 April 2022

सरकार की लापरवाही से कोविड में 40 लाख भारतीयों की मौत हुई: राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर करारा हमला

प्रतीकात्मक तस्वीर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया कि सरकार की ‘‘लापरवाही’’ के कारण कोरोना वायरस महामारी के दौरान 40 लाख भारतीयों की मौत हुई और उन्होंने एक बार फिर मांग की कि मृतकों के सभी परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिया जाए।

ट्विटर पर लिखते हुए, गांधी ने न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें दावा किया गया था कि भारत वैश्विक कोविड की मौत को सार्वजनिक करने के डब्ल्यूएचओ के प्रयासों को रोक रहा है।

गांधी ने रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट के साथ हिंदी में एक ट्वीट में आरोप लगाया, "मोदी जी न तो सच बोलते हैं और न ही दूसरों को बोलने देते हैं। वह अभी भी झूठ बोलते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई!" 

Advertisement

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "मैंने पहले भी कहा था- कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही के कारण पांच लाख नहीं, बल्कि 40 लाख भारतीयों की मौत हुई।" गांधी ने कहा, "अपनी जिम्मेदारी निभाएं मोदी जी- हर (कोविड) पीड़ित परिवार को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा दें।"

भारत ने शनिवार को देश में COVID-19 मृत्यु दर का अनुमान लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस तरह के गणितीय मॉडलिंग का उपयोग भौगोलिक आकार और जनसंख्या के इतने विशाल राष्ट्र के लिए मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Covid-19, Corona Virus, Pandamic, Narendra Modi, Covid Death
OUTLOOK 17 April, 2022
Advertisement