Advertisement
15 May 2022

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: दूसरे दिन 65 फीसदी वीडियोग्राफी सर्वे पूरा, कल भी होगा सर्वेक्षण

प्रतिकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को लगातार दूसरे दिन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे तक सर्वे का लगभग 65 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया और यह सोमवार को एक बार फिर शुरू होगा।

मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने की याचिका पर सुनवाई कर रही है। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे किया गया।

हिन्दू पक्ष के वकील का कहना है कि "सर्वेक्षण का लगभग 65 प्रतिशत कार्य आज पूरा हो गया है। सर्वेक्षण सोमवार को भी जारी रहेगा। यह पूरी तरह से पुरातात्विक सर्वेक्षण कार्य है, और चूंकि अधिवक्ता सर्वेक्षण कार्य से परिचित नहीं थे, इसलिए  आज काम में कुछ समय लग गया।"

Advertisement

सहायक अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह ने कहा कि सर्वेक्षण कार्य शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और सर्वेक्षण कार्य में कोई बाधा नहीं आई। सर्वेक्षण रिपोर्ट गोपनीय है, और इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

सर्वे स्थल पर पहुंचे वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, "माननीय अदालत के आदेश के अनुसार आज दूसरे दिन भी ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे की प्रक्रिया शुरू की गई और आयोग के सदस्यों ने अंदर कार्य किया।"

उन्होंने कहा, "कल भी सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था की गई थी, लेकिन आज उसे और बेहतर करते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि दर्शन-पूजन करने आए लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो।" गणेश ने कहा, 'एक आदर्श माहौल उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है, ताकि सर्वे प्रक्रिया बिना किसी बाधा के आगे बढ़ सके।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gyanvapi mosque, Sl, Gyanvapi mosque, Videography survey, 65% second day, Court, vishwanath templ
OUTLOOK 15 May, 2022
Advertisement