Advertisement
20 August 2022

एक जज 50 मामलों को खत्म करे, तो 100 और दायर हो जाते हैं: कानून मंत्री किरेन रिजिजू

पांच करोड़ के करीब लंबित मामलों की संख्या को देखते हुए कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को कहा कि यदि कोई न्यायाधीश 50 मामलों का निपटारा करता है तो 100 नई मुकदमे दायर किए जाते हैं क्योंकि लोग अब अधिक जागरूक हैं औरविवादों को निपटाने के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाते हैं। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के कामकाज पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए रिजिजू ने कहा कि सरकार अदालतों में लंबित मामलों को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का दोहन कर रही है।

संसद के मानसून सत्र के दौरान एक सवाल के जवाब में कानून मंत्री ने कहा था कि देश भर की अदालतों में 4.83 करोड़ से अधिक मामले लंबित हैं। निचली अदालतों में जहां 4 करोड़ से अधिक मामले लंबित हैं, वहीं सुप्रीम कोर्ट में 72,000 से अधिक मामले लंबित हैं।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि मध्यस्थता पर प्रस्तावित कानून वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ अदालतों में मुकदमों की संख्या को कम करने में मदद करेगा। रिजिजू ने यह भी महसूस किया कि भारत और अन्य देशों में लंबित मामलों के बीच "कोई तुलना नहीं" होनी चाहिए क्योंकि "हमारी समस्याओं का एक अलग सेट है"।

उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे भी हैं जिनकी आबादी 5 करोड़ तक नहीं है जबकि भारत में लंबित मामलों की संख्या 5 करोड़ के करीब है। उन्होंने आश्वासन दिया कि कानून मंत्रालय न्याय के त्वरित वितरण में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण को कोई भी मदद देने को तैयार है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karen Rijuju, Pending cases, Judiciary, Rajnath Singh, Awareness
OUTLOOK 20 August, 2022
Advertisement