Advertisement
15 August 2024

स्वतंत्रता दिवस समारोह: लाल किले पर लगे एआई-संचालित सीसीटीवी कैमरे; 10 हज़ार पुलिस कर्मी तैनात

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं और शहर भर में 10,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लगातार 11वें साल लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

इसके अतिरिक्त, मध्य और नई दिल्ली में 700 अल-आधारित चेहरे की पहचान वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि इन कैमरों में उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले पैन-टिल्ट-ज़ूम फीचर हैं, जिससे किसी व्यक्ति को दूर से ही पहचाना जा सकता है।

पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की जिसमें जनता को लाल किले के आसपास मार्ग बंद होने और डायवर्जन के बारे में सूचित किया गया। उन्होंने कहा कि उपस्थित लोगों की सुरक्षा और सुविधा के लिए लाल किला क्षेत्र के आसपास यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

Advertisement

एक अगस्त से, शहर भर में पैराग्लाइडर, यूएवी, गर्म हवा के गुब्बारे और छोटे-शक्ति वाले विमानों सहित उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि वाणिज्यिक और भारी वाहनों के प्रवेश के लिए राष्ट्रीय राजधानी की सभी सीमाओं को सील करने के साथ सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि कमांडो, त्वरित प्रतिक्रिया दल, पीसीआर वैन, तोड़फोड़ रोधी इकाइयां और स्वाट टीमों को शहर के विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "व्यावसायिक भारी वाहनों के प्रवेश के लिए बुधवार रात 11.30 बजे के बाद हरियाणा-दिल्ली और उत्तर प्रदेश-दिल्ली से राष्ट्रीय राजधानी की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया। दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है।"

अधिकारियों ने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस दल और अर्धसैनिक बल आईजीआई हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, मॉल, मेट्रो स्टेशनों और बाजारों सहित प्रमुख स्थानों पर तैनात हैं।

उन्होंने कहा कि 3,000 से अधिक यातायात पुलिस कर्मी शहर भर के प्रमुख जंक्शनों और सीमाओं को लाल किले से जोड़ने वाली सड़कों पर भी यातायात का प्रबंधन करेंगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमने लाल किले पर और उसके आसपास पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया है। इसके अलावा, हमने स्वतंत्रता दिवस के लिए मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 700 अल-आधारित चेहरे की पहचान करने वाले सीसीटीवी कैमरे भी तैनात किए हैं।"

अधिकारियों ने कहा कि आठ सड़क खंड--नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड - सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Independence day, 15th august celebration, red fort, police personnel, ai powered cctv cameras
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement