Advertisement
28 September 2023

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बिखर जाएगा 'इंडिया' ब्लॉक: चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने गुरुवार को विपक्षी I.N.D.I.A  गुट को "भानुमती का कुनबा" कहा और दावा किया कि यह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बिखर जाएगा। पासवान ने यह भी कहा कि इंडिया गठबंधन के घटक दल "एक-दूसरे के खून के प्यासे" हैं। वह यहां अपनी पार्टी द्वारा आयोजित एक दलित सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

 "इंडिया गुट 'भानुमती का कुनबा' (विभिन्न विचारधारा वाले लोगों का एक साथ आना) की तरह है जो 2024 में संसदीय चुनावों से पहले ढह जाएगा। इसी तरह के प्रयास 2019 के चुनावों से पहले भी देखे गए होंगे। जमुई सांसद ने कहा, "जब प्रधानमंत्री पद के एक दर्जन से अधिक दावेदार एक मंच पर हैं, तो वह गठबंधन कैसे टिक सकता है? ऐसे गठबंधन में व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाएं हावी रहती हैं।"

हाल ही में संसद से पारित हुए महिला आरक्षण विधेयक पर उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नारी शक्ति वंदन विधेयक में अन्य पिछड़ा वर्ग को शामिल करने समेत विभिन्न मांगों को पूरा करेंगे। राजद सांसद मनोज झा द्वारा पिछले सप्ताह राज्यसभा में ''ठाकुर विरोधी'' कविता पढ़ने को लेकर हुए विवाद पर पासवान ने कहा कि झा ने ''फूट डालो और राज करो'' की नीति अपनाई है. 

Advertisement

2021 में गठित लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) का एक गुट है।  इस गुट में राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान संसद में एकमात्र सदस्य हैं। एलजेपी के बाकी पांच सांसद केंद्रीय मंत्री और हाजीपुर के सांसद पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाली एलजेपी (राष्ट्रीय) में हैं, जो चिराग पासवान के चाचा हैं। दोनों गुट एनडीए में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chirag Paswan, LJP, Bihar, Narendra Modi, Congress, I.N.D.I.A
OUTLOOK 28 September, 2023
Advertisement