Advertisement
09 February 2024

मालदीव से दो चरणों में सैनिकों को निकालेगा भारत, 'सक्षम' टेक वर्कर करेंगे उन्हें रिप्लेस

भले ही भारत ने दावा किया कि वह मालदीव का एक महत्वपूर्ण विकास भागीदार बना हुआ है, लेकिन दोनों देशों योई बीच अभी भी सब कुछ ठीक नहीं हुआ है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत द्वीप राष्ट्र में तीन एविएशन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने सैन्य कर्मियों को "सक्षम" भारतीय तकनीकी कर्मियों से बदल देगा। सैन्य कर्मियों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए उच्च स्तरीय कोर समूह की दूसरी बैठक के बाद, मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत 10 मई तक दो चरणों में अपने सैन्य कर्मियों को बदल देगा।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को कहा कि भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह को 10 मार्च से पहले वापस भेज दिया जाएगा और शेष कर्मियों को 10 मई से पहले वापस ले लिया जाएगा। कोर ग्रुप की दूसरी बैठक दो फरवरी को दिल्ली में हुई। मामले पर अपडेट देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को कहा, "मैं कहना चाहूंगा कि मौजूदा कर्मियों की जगह सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों को लिया जाएगा।"

दिसंबर में दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहम्मद मुइज़ू के बीच एक बैठक के बाद भारत और मालदीव ने कोर ग्रुप स्थापित करने का निर्णय लिया था। वर्तमान में, लगभग 80 भारतीय सैन्यकर्मी मुख्य रूप से दो हेलीकॉप्टर और एक विमान संचालित करने के लिए मालदीव में हैं, जिन्होंने सैकड़ों चिकित्सा निकासी और मानवीय मिशनों को अंजाम दिया।

Advertisement

नवंबर में चीन समर्थक नेता 45 वर्षीय मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए। पिछले साल सितंबर में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में मुइज्जू ने भारत समर्थक इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया था। राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद मुइज्जू ने कहा कि वह भारतीय सैन्य कर्मियों को अपने देश से बाहर निकालने के अपने चुनावी वादे को निभाएंगे।

अपनी टिप्पणी में, जायसवाल ने कहा कि भारत मालदीव का एक प्रतिबद्ध विकास भागीदार बना हुआ है। उन्होंने कहा, "हम मालदीव के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्ध विकास भागीदार बने हुए हैं।" मालदीव को भारत की विकास सहायता के तहत बजटीय आवंटन पर, जयसवाल ने कहा कि एक निश्चित राशि आवंटित की गई थी और इसे संशोधित किया जा सकता है।

 2023-24 के लिए मालदीव के लिए बजटीय आवंटन 400 करोड़ रुपये था, लेकिन संशोधित अनुमान से पता चला कि परिव्यय 770.90 करोड़ रुपये हो गया, जो प्रारंभिक राशि से लगभग दोगुना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India Maldives, India Maldives relationship, Indian army in Maldives, china influence in Maldives, Narendra modi
OUTLOOK 09 February, 2024
Advertisement