Advertisement
02 October 2024

स्वच्छता अभियान के 10 साल: पीएम मोदी ने स्कूल में चलाया सफाई अभियान, बच्चों के साथ लगाया झाड़ू

स्वच्छता अभियान के दस वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के नागरिकों से 'स्वच्छ भारत' की भावना को और मजबूत करने के लिए स्वच्छता पहल में भाग लेने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह आज 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है, जो स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण जन आंदोलनों में से एक - स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के 10 वर्ष पूरे होने का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "आज गांधी जयंती पर मैं अपने युवा मित्रों के साथ स्वच्छता अभियान का हिस्सा बना। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आज अपने आसपास सफाई अभियान का हिस्सा बनें। आपकी यह पहल 'स्वच्छ भारत' की भावना को और मजबूत करेगी।"

Advertisement

केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा सरकार की पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले एक दशक में लाखों शौचालय बनाए गए हैं, जिससे खुले में शौच में उल्लेखनीय कमी आई है और स्वच्छता मानकों में सुधार हुआ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह मिशन स्वच्छता से कहीं आगे जाता है; इसका उद्देश्य मानसिकता बदलना, स्वच्छता को बढ़ावा देना और सभी के लिए एक टिकाऊ भविष्य बनाना है।

कुमारस्वराय ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "जब हम स्वच्छ भारत दिवस पर स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, तो हमें महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर उनके आदर्शों की याद आती है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी पहल ने गांधी जी के स्वच्छ और आत्मनिर्भर भारत के सपने को हकीकत में बदल दिया है। स्वच्छता के लिए इस राष्ट्रव्यापी आंदोलन ने स्वच्छ, सुंदर और समर्थ भारत के मिशन में लाखों लोगों को एकजुट किया है।"

उन्होंने कहा, "इस विशेष दिन पर, आइए महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान करें और स्वच्छ, हरित और अधिक लचीले भारत की दिशा में प्रधानमंत्री मोदी के बताए मार्ग पर चलते रहें। साथ मिलकर, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ भारत का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।"

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा सांसद बांसुराई स्वराज ने भी चल रहे 'सेवा पखवाड़ा' अभियान के तहत आज सफाई अभियान में भाग लिया।

15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से एक शक्तिशाली संदेश दिया, जिसमें उन्होंने स्वच्छता को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाने का आह्वान किया और नागरिकों से इस मिशन में शामिल होने का आग्रह किया। 

इसके परिणामस्वरूप 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई, जिसमें स्वच्छता को सभी की जिम्मेदारी बनाने के लिए 'पूरी सरकार' के दृष्टिकोण को अपनाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Swachh Bharat Abhiyan, cleanliness drive, Mahatma gandhi jayanti
OUTLOOK 02 October, 2024
Advertisement