Advertisement
21 November 2023

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए भारत के 15 मछुआरे, चेन्नई पहुंचे

भारत के 15 मछुआरों को आखिर श्रीलंका की जेल से रिहा कर दिया गया। जेल से रिहा होने के बाद मछुआरे भारत पहुंच गए। बता दें कि सभी 15 मछुआरे तमिलनाडु के रहने वाले हैं। वे मंगलवार को सुबह चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तमिलनाडु इकाई के सदस्यों ने उनका बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया।

बहरहाल, सभी मछुआरे सड़क मार्ग से रामेश्वरम के लिए रवाना हो गए हैं। आपको बता दें कि दो मशीनीकृत नौकाओं पर सवार होकर 15 मछुआरे 14 नवंबर को मछली पकड़ने के लिए रामेश्वरम से निकले थे, लेकिन कथित रूप से श्रीलंकाई जल क्षेत्र प्रवेश करने के कारण उन्हें पकड़ लिया गया था।

इसके अलावा, 28 अक्टूबर को तीन ट्रॉलरों में मछली पकड़ने गए लगभग 23 मछुआरों को भी श्रीलंकाई अधिकारियों ने पकड़ लिया था। मत्स्य पालन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के हस्तक्षेप के बाद उन्हें भी रिहा कर दिया गया।

Advertisement

इससे पहले, तमिलनाडु के रामेश्वरम के कम से कम 22 मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में भटकने के कारण पकड़ लिया था, जिन्हें रिहा कर दिया गया और वे नावों के माध्यम से पंबम पहुंचे। 18 नवंबर को, श्रीलंकाई नौसेना ने 22 मछुआरों सहित दो देशी नावों को कथित तौर पर मछली पकड़ने के आरोप में पकड़ लिया और उनसे पूछताछ की।

18 नवंबर को, पारंपरिक मछुआरों के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और इन मछुआरों की रिहाई का अनुरोध किया, जो प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में भटक गए थे।

वित्त मंत्री ने विदेश सचिव और श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग से बात की, जिसके बाद मछुआरों को बचाया गया। जैसे ही मछुआरे भारत लौटे, मछुआरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज हस्तक्षेप के लिए सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया।

सीतारमण ने मछुआरों के परिवारों को आश्वस्त किया कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने हमेशा तमिलों के हित को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है। इससे पहले 29 अक्टूबर को, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर श्रीलंकाई नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों की बार-बार गिरफ्तारी के मुद्दे पर प्रकाश डाला था।

तमिलनाडु सीएम ने लिखा था, "जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे मछुआरे आजीविका के लिए पूरी तरह से मछली पकड़ने की गतिविधि पर निर्भर हैं और इन लगातार गिरफ्तारियों से मछुआरा समुदाय को भारी परेशानी और पीड़ा हो रही है। श्रीलंकाई नौसेना के ऐसे कृत्यों ने लोगों के मन में दबाव और दहशत पैदा कर दी है।"

स्टालिन ने पाक खाड़ी क्षेत्र में तमिलनाडु के मछुआरों के पारंपरिक मछली पकड़ने के अधिकारों की रक्षा करने की मांग भी दोहराई। उन्होंने कहा कि अकेले अक्टूबर महीने में मछली पकड़ने वाली 10 नौकाओं और तमिलनाडु के 64 मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने पकड़ लिया था।

स्टालिन द्वारा लिखा गया था, "मैं बताना चाहता हूं कि तमिलनाडु के मछुआरों को लगता है कि उनकी आवाज कम हो रही है; और मुझे लगता है कि भारत सरकार को हमारे मछुआरों के अधिकारों के लिए और अधिक मुखर होकर खड़ा होना चाहिए और उनकी सुरक्षा के लिए बोलना चाहिए। मैं सुरक्षा की मांग भी दोहराना चाहूंगा पाक खाड़ी क्षेत्र में हमारे मछुआरों के पारंपरिक मछली पकड़ने के अधिकार।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian fisherman, telangan, sri lanka navy
OUTLOOK 21 November, 2023
Advertisement