Advertisement
25 April 2015

भारत में भूकंप से 66 लोग मरे, कई घायल

भूकंप से उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में जान-माल को नुकसान की खबर है। यूपी में छत तथा दीवार गिरने की घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई तथा 15 अन्य घायल हो गए हैंं। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में भूकंप की वजह से भय और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और घबराए लोग अपने घरों, दफ्तरों तथा दुकानों से बाहर निकल आए। मुख्यमंत्राी अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात करके भूकंप से प्रदेश में उत्पन्न स्थिति से अवगत कराया और प्रशासन को चौकस रहने के आदेश दिये। उन्होंने जलजले के कारण हुए हादसों में मारे गए लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख तथा घायलों को 20-20 हजार रपये सहायता देने का एलान किया है। 

 

बिहार में भूकंप के 7 झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल से सटे होने के कारण भूकंप का सबसे ज्यादा असर बिहार पर पड़ा। राज्‍य में कुल 51 लोगों के मारे जाने की खबर है। कई दर्जन लोग घायल हैं। भूकंप से मोतिहारी में 4, दरभंगा में 4, सीतामढ़ी में 3, मधुबनी में 2, शिवहर में 1, आरा में 1, बेतिया में 1 और सोनपुर में 1 की मौत हो गई है। दरभंगा शहरी इलाके में भूकंप के कारण दुकान की छत, मस्जिद की छत, अस्पताल के बेड से गिरने से तीन लोग तथा एक व्यक्ति भागने के क्रम में घायल हो गए। मुंगेर जिले में भूकंप के कारण 11 व्यक्ति घायल हो गए और दो कच्चा मकान धराशाई हो गया। मुंगेर मंडलीय आयुक्त सुनील कुमार ने बताया कि भूकंप के दौरान भागने के क्रम में 11 लोग घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisement

किशनगंज जिला के सदर थाना अंतर्गत केसरापट्टी इलाके में एक ग्रामीण बैंक की शाखा के चौथे मंजिल की दीवार में भूकंप के कारण दरारें आ गई। दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक पी के ठाकुर से फोन पर स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। पी के ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों के थाना स्तर के अधिकारियों को वायरलेस पर निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में निकलें और भूकंप के कारण हुई क्षति के बारे में पता लगाएं।

बिहार में आए भूकंप को लेकर मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता हुई है और वह बीच में अपनी यात्रा स्थगित कर दिल्ली से पटना वापस लौट रहे हैं। केंद्रीय खाद्य एवं जनवितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर बिहार के बारे में जानकारी मांगी है। अपने पिता की पुण्यतिथि पर खगड़िया जिला गए हुए पासवान ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रधानमंत्री ने उन्हें फोनकर बिहार के हालात के बारे में जानकारी मांगी है।

 

अगले 48 घंटे में भूकंप की आशंका 

मौसम विभाग के वैग्यानिक ए.के. सेन ने बताया कि अगले 48 घंटे के दौरान दरभंगा, अररिया, किशनगंज सहित नेपाल से सटे प्रदेश के अन्य इलाकों में भूकंप के और भी झटके महसूस होने की आशंका है जिसके बारे में राज्य सरकार को अलर्ट कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यासजी ने आगे भी भूकंप के झटके आ सकने की आशंका के मद्देनजर प्रदेश वासियों से अपील की है कि जैसे ही इस तरह के झटके आए वह अपने-अपने घरों के बाहर आ जाएं।

एनडीआरएफ की टीमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा एवं गोपालगंज के लिए रवाना की जा रही हैं जबकि नेपाल की सीमा से सटे जिलों के लिए पूर्णिया, खगड़िया, सीतामढ़ी और मधुबनी में एसडीआरएफ की टीमें भेजी जा रही हैं। दक्षिण बिहार के गया जिला के लिए एसडीआरएफ की एक टीम भेजी जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, भूकंप, नीतीश कुमार, दरभंगा, समस्तीपुर, मुंगेर, सुनील कुमार, दिल्ली, पी के ठाकुर, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 25 April, 2015
Advertisement