Advertisement
27 October 2016

दीपावली से पहले 1.8 करोड़ लोग मुस्‍कुराएंगे, सरकार ने 2 फीसदी डीए बढ़ाया

google

 

महंगाई भत्ता डीए हर सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है। जनवरी और जुलाई के माह में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है।

इससे पहले, सरकार ने इस साल की शुरुआत में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 6 प्रतिशत बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया था। बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से इसका विलय बेसिक सैलरी में कर दिया गया। डीए बढ़ोतरी जुलाई 2016 से बकाया थी इसलिए बढ़ा हुआ डीए जुलाई से ही लागू होगा। 

Advertisement

साल में दो बार डीए की घोषणा होती है। साल में जनवरी और जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपनेे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है। लेकिन अक्टूबर का आधा महीना बीत जाने पर ऐलान न होने पर कर्मचारी संघों ने सरकार से जल्द से जल्द डीए बढ़ाने और दीपावली से पहले बकाया बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर करने की मांग की थी।

कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए। कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं।

वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने जुलाई के अंत में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने की घोषणा की है। सरकार से कर्मचारी संगठनों ने महंगाई भत्ते पर भी बात की थी। कर्मचारियों ने सरकार से इस साल का महंगाई भत्ता जल्द से जल्द घोषित करने और उसका पैसा खाते में जल्द से जल्द डालने का आग्रह किया था। कर्मचारियों का मानना था कि दीवाली से पहले यदि सरकार इसकी घोषणा कर देती तो कर्मचारियों और उनके परिवारों का पर्व अच्छेे ढंग से मनेगा। 

कर्मचारी यूनियनों के संयुक्त संगठन एनजेसीए ने बताया कि इस संबंध में सरकार से बातचीत में कर्मचारियों की ओर मांग रख दी गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए। कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं।
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दीपावली, केंद्र सरकार, कैबिनेट, महंगाई भत्‍ता, सरकारी कर्मचारी, मोदी सरकार, pm modi, central decision, dearness allowance, cabinet, deepawali
OUTLOOK 27 October, 2016
Advertisement