Advertisement
15 March 2021

सैलानियों में बढ़ा अटल रोहतांग सुरंग देखने का क्रेज, बना 3,950 वाहनों के गुजरने का रिकॉर्ड

file photo

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की सबसे लंबी हाईवे सुरंग रोहतांग टनल अब पर्यटक के आकर्षण का केंद्र बनती जा रही है। हिमाचल प्रदेश पुलिस के अनुसार रविवार को सुरंग में 3,950 वाहनों के गुजरने का रिकॉर्ड बनाया गया। इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में पर्यटक यहां यादगार अनुभव कर रहे हैं। इससे पहले का रिकॉर्ड 2020 के नए साल में दर्ज किया गया था, तब यहां से कुल 5,000 वाहन गुजरे थे।

कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह का कहना है कि पुलिस लगातार अटल रोहतांग सुरंग से गुजरने वाले ट्रैफिक के दवाब की व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रही है। हमने ट्रैफिक के साथ यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए सभी संभव प्रयास किए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि आने वाले ग्रीष्मकाल में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। इसके लिए पुलिस और जिला प्रशासन भीड़ से बचने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही हैं। जैसे किसी भी तरह ही अव्यवस्था होने पर उसी समय उत्तर द्वार लाहौल स्पीति की ओर बढ़ा दिया जाएगा। एक बार सड़का साफ हो जाने के बाद लोगों को गुलाबा, मारी और रोहतांग दर्रे की ओर भी भेजा जा सकता है, लेकिन यह पर्यटकों की पसंद को छोड़ दिया जाएगा।

Advertisement

इस संबंध में उपायुक्त लाहौल-स्पीति पंकज राय ने कहा कि उनके पास जिले में अप्रतिबंधित प्रवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले पर्यटकों के बहुत फोन आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमने बर्फबारी और हिमल्खलन के बारे में पूर्वानुमान होने पर कुछ जांच की है। बाकी पर्यटकों का लाहौल स्पीति की यात्रा करने और क्षेत्र की सुंदरता का आनंद लेने के लिए स्वागत किया जाता है। यहां की बर्फबारी लोगों का प्रमुख आकर्षण है।

बता दें कि अटल रोहतांग सुरंग को 3 अक्टूबर 2020 में शुरू किया गया था। तब से कुल्लू-मनाली में पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ गई है।

मनाली होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर कहते हैं, “हमने सरकार को पूरे भारत और विदेश से ट्रैवल एजेंटों को आमंत्रित करके मनाली में स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मार्च / अप्रैल 2021 में मनाली में एक पर्यटन व्यापार मेला सह सम्मेलन आयोजित करने की योजना के लिए लिखा है। यह कोविड-19 लॉकडाउन के बाद हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थालों को बढ़ाने में मदद करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: record at Rohtang Tunnel, अटल रोहतांग सुरंग, रोहतांग सुरंग का रिकॉर्ड, Atal Rohtang Tunnel, हिमाचल प्रदेश की रोहतांग सुरंग, 3, 950 vehicles at Rohtang Tunnel
OUTLOOK 15 March, 2021
Advertisement