Advertisement
15 August 2022

देश मना रहा है 76वां स्वतंत्रता दिवस, राजधानी दिल्ली में जगह-जगह भारी सुरक्षा

भारत अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाल किले से लेकर विभिन्न महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात है।

मुगल-युग के किले में बहुस्तरीय सुरक्षा कवच है, जिसमें 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। लाल किले पर लगभग 7,000 आमंत्रित लोग पहुंचें और तिरंगा फहराए जाने तक लाल किले के आसपास के पांच किलोमीटर के क्षेत्र को "नो काइट फ्लाइंग जोन" के रूप में चिह्नित किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि पुलिस ने गश्त तेज कर दी है और केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त खुफिया सूचनाओं के आधार पर महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त पिकेट तैनात किए हैं।

Advertisement


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि लाल किले के प्रवेश द्वार पर लगे फेशियल रिकग्निशन सिस्टम (एफआरएस) कैमरों से लेकर बहुस्तरीय सुरक्षा कवर तक और उप-पारंपरिक से किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए किला क्षेत्र में छतों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर 400 से अधिक पतंग पकड़ने वालों और फ़्लायर की तैनाती। हवाई प्लेटफार्मों, क्षेत्र को पूरी तरह से सुरक्षित कर दिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए सीमाओं को भी सील कर दिया गया है और कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एनएसजी स्नाइपर्स, कुलीन स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले, कैनाइन इकाइयों और ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर सहित बहुस्तरीय सुरक्षा रिंग को मुगल-युग के किले के आसपास रखा गया है, और शारिरिक दूरी के मानदंडों का पालन भी कोविड महामारी के कारण पिछले साल की तरह ही किया जा रहा है।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि दिल्ली में धारा 144 के प्रावधान पहले ही लागू किए जा चुके हैं। 13 अगस्त से 15 अगस्त तक लाल किले पर कार्यक्रम के अंत तक पतंग, गुब्बारे या चीनी लालटेन उड़ाते किसी को भी दंडित किया जाएगा।

पुलिस ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की ओर से ड्रोन रोधी प्रणालियां भी लगाई गई हैं।

"पतंग पकड़ने वालों को रणनीतिक स्थानों पर आवश्यक उपकरणों के साथ तैनात किया गया है और वे किसी भी प्रकार की पतंग, गुब्बारे और चीनी लालटेन को समारोह क्षेत्र तक पहुंचने से रोकेंगे।

पाठक ने कहा, "उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों और मानव या मानव रहित उड़ने वाली वस्तुओं से किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए लाल किले पर रडार तैनात किए हैं।"

2017 में प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान, पोडियम के ठीक नीचे एक पतंग उतरी थी। हालाँकि, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन को जारी रखा था।

पुलिस ने 22 जुलाई को पैराग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसी हवाई वस्तुओं के उड़ने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था और यह 16 अगस्त तक लागू रहेगा।

हवाई वस्तुओं को रखने के लिए उत्तर, मध्य और नई दिल्ली जिला इकाइयों में लगभग 1,000 उच्च-विशिष्टता वाले कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे स्मारक तक जाने वाले वीवीआईपी मार्ग की निगरानी में भी मदद करेंगे।

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को आनंद विहार इंटर स्टेट बस टर्मिनल के पास से 2200 से ज्यादा जिंदा कारतूस बरामद किए थे और इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया था।

पुलिस इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज की भी व्यापक जांच कर रही है। कर्मियों को योजना के अनुसार पर्याप्त सुरक्षा, प्रशिक्षण और तैनाती के बारे में जानकारी दी गई है।

एडवाइजरी के मुताबिक लाल किले के आसपास आम जनता के लिए सोमवार को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक यातायात बंद रहेगा।

यह केवल अधिकृत वाहनों के लिए खुला होगा।


एडवाइजरी में कहा गया कि आठ सड़कें - नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग से इसकी लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड- सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगे।

नोएडा, लोनी, सिंघू, गाजीपुर, बदरपुर, साफिया, महाराजपुर, आया नगर, औचंडी, सूर्य नगर, रजोकरी, ढांसा, अप्सरा, कालंदी कुंज, झरोदा, भोपुरा, लाल कुआं पुल प्रह्लाद पुर और टिकरी बॉर्डर पर सोमवार को रात 10 बजे से 11 बजे तक वाणिज्यिक और परिवहन वाहन बंद रहेंगे।

दक्षिण दिल्ली से लाल किला, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, भाई माटी दास चौक (फाउंटेन) के लिए जाने वाली बसें रिंग रोड-एनएच-24, सीमांत बांध (पुष्ता) रोड और नए आईएसबीटी ब्रिज के रास्ते डायवर्ट की जाएंगी और बुलेवार्ड रोड पर समाप्त होंगी।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनाए गए सुरक्षा उपायों को देखते हुए दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर रविवार सुबह छह बजे से सोमवार दोपहर दो बजे तक पार्किंग की सुविधा नहीं होगी।
हालांकि, मेट्रो ट्रेन सेवाएं सामान्य समय के अनुसार चलती रहेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 76th Independence Day, Prime Minister Narendra Modi, Red Fort, heavy security in Delhi
OUTLOOK 15 August, 2022
Advertisement