Advertisement
15 August 2024

78वां स्वतंत्रता: तिरंगे के रंग में रंगा भारत, जानें राष्ट्रीय ध्वज का इतिहास और महत्व

तिरंगा हर भारतवासी को अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदान और एकता और विविधता की स्थायी भावना की याद दिलाता है जो हमें एक साथ बांधता है। भारत आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, जिसमें देशभक्ति की भावना व्याप्त है। राष्ट्रीय एकजुटता से प्रेरित होकर, दिल राष्ट्रीय रंगों से गूंजते हैं।

इस बड़े और महत्वपूर्ण दिन पर आप हर दुकान और सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज देख सकते हैं। भारतीय ध्वज का अत्यधिक महत्व है, क्योंकि यह देश की विविधता का प्रतिनिधित्व करता है।

झंडे को उसके वर्तमान स्वरूप में भारत की आजादी से ठीक बीस दिन पहले 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था। 15 अगस्त 1947 को यह देश का आधिकारिक ध्वज बन गया। चरखे का स्थान सम्राट अशोक के सत्य और जीवन के प्रतीक धर्म चक्र ने ले लिया। फिर, इसे तिरंगा कहा जाने लगा।

Advertisement

तीन रंगों - केसरिया, सफ़ेद और हरा - का कोई सांप्रदायिक अर्थ नहीं है। तीनों रंग समान अनुपात में फैले हुए हैं। भारत के ध्वज संहिता के अनुसार, झंडे की चौड़ाई: ऊंचाई का अनुपात 3:2 है।

सफेद पट्टी के केंद्र में एक नेवी-ब्लू पहिया है, जो अशोक चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो धर्म चक्र का चित्रण है। अशोक चक्र में 24 तीलियाँ हैं, जो निरंतर प्रगति को दर्शाती हैं।

राष्ट्रीय ध्वज का केसरिया रंग देश की शक्ति और साहस का प्रतिनिधित्व करता है। बीच का सफेद रंग शांति का प्रतीक है। जबकि हरा रंग उर्वरता, समृद्धि और भूमि की शुभता का प्रतीक है।

भारतीय तिरंगे के डिज़ाइन का श्रेय काफी हद तक पिंगली वेंकैया को दिया जाता है। यह सब 1921 में शुरू हुआ, जब महात्मा गांधी ने सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के समक्ष एक ध्वज का प्रस्ताव रखा। वेंकैया ने 1921 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में बेजवाड़ा में गांधी से मुलाकात की और दो लाल और हरे बैंड से युक्त एक डिजाइन का प्रस्ताव रखा।

भारत के ध्वज संहिता को 2002 में संशोधित किया गया था, जिससे नागरिकों को किसी भी दिन, न केवल पहले की तरह राष्ट्रीय दिवस पर, बल्कि सम्मान और गरिमा के साथ राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने और उपयोग करने की अनुमति मिली। नागरिकों को पूरे वर्ष झंडा फहराने और फहराने की अनुमति है, बशर्ते वे दिशानिर्देशों का पालन करें, जिसमें सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच झंडा फहराना शामिल है, जब तक कि रात में पर्याप्त रोशनी न हो।

हालांकि, तिरंगे को फहराने से जुड़े कुछ नियम भी हैं। यह ध्यान रखना चाहिए कि झंडा हमेशा वक्ता के दाहिने हाथ में होना चाहिए, क्योंकि 'दाहिना' अधिकार का प्रतिनिधित्व करता है।

इसके अलावा जब भी राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया जाए तो उसे फैलाकर रखना चाहिए। इसे जानबूझ कर जमीन छूने की इजाजत नहीं दी जा सकती। निष्कर्षतः, हमारा राष्ट्रीय ध्वज देश के नागरिकों का प्रतिनिधित्व करता है। यह हमारी एकता और संप्रभुता का प्रतीक है। इसका किसी भी तरह से अनादर नहीं किया जाना चाहिए या हेय दृष्टि से नहीं देखा जाना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस पर, झंडा पोल के नीचे स्थित होता है और नीचे से ऊपर तक प्रधानमंत्री द्वारा फहराया (फहराया) जाता है।

हालांकि, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर, झंडे को मोड़ा या लपेटा जाता है और पोल के शीर्ष पर लगाया जाता है। इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा इसका अनावरण किया जाता है, जो इसे बिना खींचे ऐसा करता है। स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री पोल के नीचे से झंडा फहराते हैं।

तिरंगे को गले लगाना न केवल हमारे अतीत का सम्मान करने के बारे में है, बल्कि न्याय, समानता और प्रगति के मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने के बारे में भी है जिनका यह प्रतिनिधित्व करता है। 

यह प्रत्येक भारतीय के लिए आशा की किरण और अत्यधिक गर्व का स्रोत है, जो हमें एक उज्जवल और अधिक समावेशी भविष्य के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, 78th Independence Day, history, tricolour, national flag, hindustan
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement