Advertisement
09 March 2021

कोलकाता: रेलवे की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 9 की मौत, रिजर्वेशन सेवाओं पर असर

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे के एक बहुमंजिला इमारत में सोमवार को भीषण आग लग गई। इस घटना में कम से कम नौ लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में 4 अग्निशमनकर्मी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौके पर पहुंची, उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार वालों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पीएमएनएफ से 2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की मंजूरी दी।


 फायर एंड इमरजेंसी सर्विस मंत्री सुजीत बसु ने कहा कि मृतकों में से चार अग्निशामक,ग्रीन स्ट्रीट पुलिस स्टेशनमें तैनात एक सहायक उप-निरीक्षक और एक आरपीएफ कर्मी थे। जबकि एक व्यक्ति रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी हैं। सुजीत बोस ने बताया कि इस इमारत में ईस्टर्न और साउथ ईस्टर्न रेलवे के ऑफिस हैं। बताया जा रहा है कि आग लगने की वजह रेलवे की रिजर्वेशन सेवाओं पर भी इसका असर पड़ेगा।

मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ अन्य लोग लापता हैं और उनका पता लगाने के प्रयास जारी हैं।

उन्होंने कहा कि आग शाम 6.10 बजे स्ट्रैंड रोड पर न्यू कोइलाघाट की विशाल इमारत की 13 वीं मंजिल में लगी, जो अब नियंत्रण में है और आग बुझाने की प्रक्रिया जारी है।

Advertisement

घटनास्थल पर पहुंची ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य सरकार प्रत्येक पीड़ित के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देगी। बनर्जी ने कहा। "हमने सात लोगों को खो दिया। उनमें से चार अग्निशामक थे जिन्होंने एक लिफ्ट के अंदर अपनी जान गंवा दी। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।"

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि आग की घटना के दौरान रेलवे के एक भी अधिकारी को नहीं देखा गया। उन्होंने कहा, "इमारत रेलवे की है। लेकिन मुझे पता चला है कि रेलवे का कोई भी व्यक्ति अब तक घटनास्थल पर नहीं पहुंचा। हमारे अग्निशमन विभाग ने परिसर के अंदर जाने के लिए उनसे बिल्डिंग का नक्शा मांगा, लेकिन वहां से कोई सहयोग नहीं मिला। " हालांकि, बनर्जी ने कहा कि वह इसे लेकर राजनीति नहीं करना चाहती हैं।

भवन में धमाके को कम करने के लिए कम से कम 20 फायर टेंडर और दो हाइड्रोलिक लैडर को सेवा में लगाया गया। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिन चार अग्निशामकों की मौत हुई, उनकी पहचान गिरीश डे, गौरव बेज, अनिरुद्ध जन और बिमान पुरकायत के रूप में हुई।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kolkata, zonal offices of Eastern Railway and South Eastern Railway, West Bengal, Chief Minister Mamata Banerjee, Mamata Banerjee, Kolkata Building Fire, कोलकाता आग, पश्चिम बंगाल, अग्निकांड, ममता बनर्जी, भारतीय रेलवे
OUTLOOK 09 March, 2021
Advertisement