Advertisement
01 March 2019

पाकिस्तान से आज लौट रहे विंग कमांडर अभिनंदन, वाघा बॉर्डर से होगी वतन वापसी

File Photo

पाकिस्तान पर भारतीय पायलट को लौटाने का दबाव काम आया। शुक्रवार यानी आज विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से वापस लौटेंगे। वाघा बॉर्डर से पायलट अभिनंदन की वतन वापसी होगी। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने अभिनंदन को लेकर कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल वाघा बॉर्डर पहुंच गया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़ा बयान देते हुए गुरुवार को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को शुक्रवार को रिहा करने की बात कही थी। खान ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम आगे कोई लड़ाई नहीं चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी बात करने की कोशिश की है। लेकिन साथ ही यह भी कहा ‌कि हम जो ये कोशिश कर रहे हैं, उसे कमजोरी न समझा जाए।

अभिनंदन को लेने जाएगा वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल

Advertisement

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर पर जाएगा। अभिनंदन को वाघा पर लेने के लिए उनके पिता एयर मार्शल (सेवामुक्त) एस. वर्तमान गुरुवार को ही चेन्नई से दिल्ली पहुंच गए। वे दिल्ली से वाघा जाएंगे। 

अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा, ‘विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान आज सीमा पार से आ जाएंगे, लेकिन सही समय नहीं बता सकते, क्योंकि कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं। वायुसेना ने दिल्ली से वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भेजी है, वही उनकी अगवानी करेगी’।

अभिनंदन की वापसी को लेकर क्या बोले पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा, 'नरेंद्र मोदी जी, मैं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहा हूं और अभी मैं अमृतसर में हूं। मुझे पता चला है कि पाकिस्तान सरकार ने वाघा से अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने का फैसला किया है। वहां जाकर उनका स्वागत करना मेरे लिए सम्मान की बात होगी।'

पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए बहादुर पायलट के स्वागत के लिए वह वाघा सीमा पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि शूरवीर का स्वागत करना उनके लिए गौरव की बात होगी।

हम अभिनंदन के पाक से वापस लौटने को लेकर आशान्वित: एयर वाइस मार्शल

वायुसेना उप प्रमुख एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा, ‘हमें खुशी है कि अभिनंदन शुक्रवार को पाकिस्तान से अपने वतन वापस आ रहे हैं और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं’। उन्होंने कहा कि अभिनंदन जिस मिग 21 विमान को उड़ा रहे थे, वह हवाई संघर्ष के दौरान क्रैश हो गया और इस क्रम में पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया गया। उन्होंने कहा कि वह सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे लेकिन उनका पैराशूट पाकिस्तान की ओर बढ़ गया और तब से पाकिस्तान में हैं।

पहला पायलट प्रोजेक्ट पास हो गया: पीएम मोदी

अभिनंदन वर्तमान की वापसी पर खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत की जीत बताया। उन्होंने कहा कि पहला पायलट प्रोजेक्ट पास हो गया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'यह प्रैक्टिस थी अब रियल करना है'। प्रधानमंत्री दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

भारत-पाक मामले से लगातार जुड़े हैं हम: अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, ''हम भारत और पाकिस्तान के मामले से लगातार जुड़े थे और अभी भी जुड़े हैं। कल मैंने दोनों देशों के नेताओं के साथ फोन पर बात की थी, यह पक्का करने के लिए कि अच्छी खबर मिले। मैंने उनसे कहा कि ऐसी कोई गतिविधि न की जाए जिससे तनाव बढ़े।'

इससे पहले भारतीय पायलट की रिहाई को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी बयान दिया था। कुरैशी का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने पर रिहाई को लेकर विचार किया जा सकता है। कुरैशी ने दावा किया कि भारतीय पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और उसका पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है।

मीडिया को दिए बयान में शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘मैं भारत को और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। हम जेनेवा कनवेन्शन से वाकिफ हैं। उनको मैं यकीन दिलाता हूं कि आपके जो पायलट हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनकी हर तरह से हिफाजत की जा रही है।’

शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, ‘उनको जो भी सहूलियत चाहिए हम उनको देंगे। हमारी उनके साथ कोई व्‍यक्तिगत रंजिश नहीं है। हालात की बेहतरी में पाकिस्तान कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है।’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप भारतीय पायलट को तुरंत और सेफ रिटर्न करेंगे तब उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान खुले दिल से विचार कर सकता है।

पायलट को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए: भारत

भारत ने कहा कि पाकिस्तान इस बात को सुनिश्चित करें कि वायुसेना के पायलट को हिरासत में किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए। भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है।

भारत ने इस्लामाबाद की तरफ से पायलट के फोटो और वीडियो बांटने पर भी आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया- 'वीडियो में घायल भारतीय वायुसेना के जवानों को दिखाया जाना अशोभनीय था। यह इंटरनेशनल ह्यूमन लॉ और जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के खिलाफ है।'

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उसकी धरती से चलाए जा रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय दायित्व और द्विपक्षीय प्रतिबद्धता के बजाय भारत के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखा रहा है। यह बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद कै कैम्प पर भारत की तरफ से किए गए हवाई हमले के बिलकुल विपरीत है।

कौन हैं अभिनंदन वर्तमान

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। पाकिस्तान ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है।

वीडियो में उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है। अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। वीडियो में उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है। इसके बाद अभिनंदन का एक और वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह कह रहे थे कि पाकिस्तान आर्मी उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार कर रही है।

जेनेवा संधि के अनुसार डरा-धमका नहीं सकता है पाकिस्तान

अंतरराष्ट्रीय जेनेवा संधि के मुता‌बिक, युद्धबंदियों को डराने-धमकाने का काम या उनका अपमान नहीं किया जा सकता। युद्धबंदियों को लेकर जनता में उत्सुकता भी पैदा नहीं की जा सकती। केवल युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Abhinandan Varthaman, Wing Commander, Returning, from Pakistan, Will return, from Wagah border
OUTLOOK 01 March, 2019
Advertisement