Advertisement
26 October 2024

देश के विकास के लिए आदिवासी समुदायों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को भारत के विकास में जनजातीय समुदायों की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया और कहा कि देश का पूर्ण विकास जनजातीय समुदायों की सक्रिय भागीदारी से ही संभव है।

आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, "हमारे आदिवासी भाई-बहन अपनी प्राकृतिक जीवनशैली से संचित ज्ञान के भंडार हैं। उन्हें समझकर और उनकी जीवनशैली से सीखकर हम भारत के सतत विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। लेकिन देश का संपूर्ण विकास तभी संभव है जब हमारे आदिवासी भाई इसमें सक्रिय भागीदार बनें।"

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आईआईटी भिलाई नए सपनों, नए दृष्टिकोण और नवीनतम तकनीकों के साथ, दुनिया भर में देश का नाम रोशन करेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा, "आईआईटी भिलाई एक नया जेआईटी है। नए सपनों, नई सोच और नवीनतम तकनीकों के साथ, मुझे विश्वास है कि यह संस्थान और इसके छात्र दुनिया में देश को गौरवान्वित करेंगे।"

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि साठ वर्षों से अधिक समय से आईआईटी के छात्र वैश्विक स्तर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं और इसके पूर्व छात्र अग्रणी कंपनियों में प्रमुख पदों पर आसीन हैं।

उन्होंने कहा, "पिछले छह दशकों से देश के आईआईटी के छात्र वैश्विक स्तर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं। वैश्विक कंपनियों का नेतृत्व करते हुए, हमारे आईआईटीयनों ने अपने तकनीकी और विश्लेषणात्मक कौशल से कई मायनों में 21वीं सदी की दुनिया में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।"

उन्होंने कहा, "मुझे पता चला है कि यह दीक्षांत समारोह आईआईटी भिलाई के इस परिसर में आयोजित होने वाला पहला दीक्षांत समारोह है। यह सराहनीय है कि इस परिसर को अत्याधुनिक शिक्षण और अनुसंधान सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है और इसके भविष्योन्मुखी डिजाइन और निर्माण में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग किया गया है।"

राष्ट्रपति मुर्मू छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज सुबह वे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और राज्यपाल रमन डेका के साथ रायपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की।

राज्य दौरे के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू 26 अक्टूबर को रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी।

राष्ट्रपति मुर्मू छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को 9वीं किस्त की राशि भी जारी करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Viksit bharat, india, president, Draupadi Murmu, tribal communities
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement