Advertisement
08 May 2021

चिंताजनक! इंसान से जानवर में फैल रहा कोरोना, हैदराबाद में 8 शेर के संक्रमित होने के बाद अब यूपी में भी खतरा, 2 शेरनी हुई पॉजिटिव

file photo

उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क में दो शेरनी कोविड पॉजिटिव पाई गई हैं। सफारी के निदेशक ने बताया, "जांच में दो शेरनी गौरी जिसकी उम्र लगभग 3 वर्ष 8 महीने और जेनिफर जिसकी उम्र 9 वर्ष है पॉजिटिव आई हैं। दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनका इलाज किया जा रहा है।"

उन्होंने बताया कि इनकी जांच करने के बाद शरीर का तापमान 104 डिग्री एवं 105 डिग्री पाया गया। जिसके बाद इनका इलाज प्रारंभ कर दिया गया है।

इससे कुछ दिनों पहले ही हैदराबाद के एक चिड़ियाघर में भी 8 शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हैदराबाद में इंसाने से ही जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने की बात सामने आ रही है। इन शेरों में चार शेर और चार शेरनियां शामिल हैं। उनकी आर-टीपीसीआर जांच करने पर पता चला था कि सभी आठों शेर कोरोना वायरस के पुराने वैरिएंट से संक्रमित हैं।

राजस्थान में वन विभाग अलर्ट

Advertisement

हैदराबाद के चिड़ियाघर में शेरों में कोरोना संक्रमण की खबर मिलने के बाद राजस्थान में अलवर के सरिस्का में भी सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि वन्य जीवों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सरिस्का बाघ परियोजना में बसे गांव के मवेशियों पर वन्यजीवों के लिये निर्मित जलाशयों पर पानी पीने पर रोक लगाई गई है। इसके लिए सरिस्का प्रशासन ग्रामीणों को समझा रहा रहा है कि वन्यजीवों के लिए बनाए गए जलाशयों पर अपने मवेशियों को पानी न पिलाएं।

वन्य अधिकारियों के अनुसार कोरोना का संक्रमण वन्यजीवों में न फैले साथ ही पालतू मवेशियों से सरिस्का के जीवों में संक्रमण नहीं हो इसके लिये जरूरी है कि मवेशी एवं वन्यजीव एक ही जलाशय पर पानी नहीं पियें। इसके लिए सरिस्का के वनकर्मी की ओर से वाहनों से गश्त की जा रही है। इसके साथ ही कर्मचारियों को भी जलाशय का पानी नहीं छूने के निर्देश दिए गए है, क्योंकि सरिस्का में कई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। सरिस्का में पर्यटन पर पूरी तरह रोक है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: शेरों में कोरोना संक्रमण, चिड़ियाघर में कोविड, जानवारों में कोरोना, कोरोना पॉजिटिव शेर, इटावा सफारी पार्क, हैदराबाद चिड़ियाघर, Corona infection in lions, Covid in zoo, Corona in animals, Corona positive lion, Etawah Safari Park, Hyderabad Zoo, वन विभाग अलर्ट, सरि
OUTLOOK 08 May, 2021
Advertisement