Advertisement
07 February 2022

कोरोना पाबंदियों में छूट के ऐलान के बाद दिल्ली इन राज्यों में आज से खुल रहे स्‍कूल-कॉलेज, जानिए बड़ी बातें

कोरोना वायरस के कारण देश में लगी पाबंदियों के बीच दिल्‍ली समेत पांच राज्यों में आज से कुछ छूट मिलने जा रही है। ये छूट स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों के दोबारा खुलने को लेकर है। दरअसल, दिल्ली , उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और केरल में आज से एक बार फिर स्कूलल खुल रहे हैं। हालांकि आज से सिर्फ 9वीं से 12वीं तक के स्कूल ही खुलेंगे।  

राजधानी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल फिर से खुल रहे हैं। दिल्ली  में 14 फरवरी से सभी स्कूालों को खोल दिया जाएगा। उस वक्त भी पूरी तरह वैक्सी नेटेड टीचर्स ही स्कूमल आ पाएंगे। इसके साथ ही, कॉलेज, जिम और स्पा भी आज से खुल गए। कोविड-19 के मामलों में बढोतरी होने के कारण दिसंबर में उन्हें बंद कर दिया गया था। दिल्‍ली में लगातार घटते कोरोना के मामलों के चलते सरकार ने यह फैसला किया है। दिल्‍ली में फिलहाल ऑनलाइन क्‍लास भी जारी रहेगी। हालांकि धीरे-धीरे ऑनलाइन क्‍लासों को बंद किया जाएगा। वहीं, दफ्तरों में 100 फीसदी कर्मचारी उपस्थित हो सकेंगे और लोगों को अकेले वाहन चलाते समय मास्‍क पहनने की ज़रूरत नहीं होगी।

Advertisement

गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के मामलों में बहुत ही तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। दिल्‍ली में कल कोरोना के 1,410 नए मामले सामने आए हैं। दिल्‍ली में सक्रिय मरीज भी घटे हैं। दिल्‍ली में अब सिर्फ 8,869 सक्रिय मरीज हैं। वहीं संक्रमण दर 2.45 फीसदी रह गई है।

बिहार

बिहार में भी आज से शर्तों के साथ स्कूल खुल गए हैं। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बाद राज्य सरकार ने रविवार को स्कूल दोबारा खोलने और रात्रिकालीन कर्फ्यू हटाने के साथ ही अन्य कई प्रतिबंधों में छूट देने का फैसला किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई संकट प्रबंधन समूह की बैठक में ये फैसला लिया गया। इसके बाद, कुमार ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि सोमवार से आठवीं कक्षा तक की कक्षाओं को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति रहेगी जबकि नौवीं कक्षा से लेकर ऊपर की कक्षाओं के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

गुजरात

गुजरात में कोविड के नए मामले घटने पर गुजरात सरकार ने सात फरवरी से पहली से नौवीं कक्षा तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की शनिवार को घोषणा की। शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त स्कूल सोमवार से पहली से नौवीं कक्षा के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण पहले की तरह जारी रहेगा। विद्यार्थी अपनी इच्छा से किसी भी माध्यम का चयन कर सकते हैं। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ने के बाद इन कक्षाओं के लिए ऑफलाइन पढ़ाई को निलंबित कर दिया गया था। गुजरात में शुक्रवार को कोविड के 6,097 नए मामले दर्ज किए गए। यह संख्या 20 जनवरी को दर्ज किए गए सर्वाधिक मामलों के बाद से सबसे कम है। गत 20 जनवरी को राज्य में कोविड-19 के 24,485 मामले सामने आए थे।

 

केरल

 

केरल में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के साथ ही राज्य सरकार ने सात फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति के मुताबिक, सात फरवरी से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा। इसके अलावा कॉलेजों में भी ऑफलाइन कक्षाओं को शुरू किया जाएगा।

 

पश्चिम बंगाल

 

पश्चिम बंगाल में आज से कक्षा आठ से 12 तक के स्कूल खुलने के साथ ही राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार, महामारी की स्थिति को देखते हुए सात फरवरी से हर मोहल्ले में प्राथमिक से कक्षा सात तक के बच्चों के लिए खुले में शिक्षा सत्र आयोजित किये जाएंगे। स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि ‘पाड़ाय शिक्षालय’ (मोहल्ले में शिक्षा केंद्र) नामक परियोजना के तहत शब्द ज्ञान, अंकगणित, कहानी सुनाना, कविता, गायन और नृत्य तथा अन्य विषयों की कक्षाएं संचालित होंगी।

बता दें कि आज देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में आज कमी देखी गई।  पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 83,876 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ दैनिक मामले घटकर एक लाख से कम हुए हैं। इस दौरान 1,99,054 लोग डिस्चार्ज हुए जबकि 895 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona Virus, Covid19, relaxation in Corona restrictions, Corona Guidelines
OUTLOOK 07 February, 2022
Advertisement