Advertisement
19 September 2020

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: सीबीआई ने क्रिश्चियन जेम्स समेत 15 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

File Photo

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्विस्टिगेशन (सीबीआई) ने शनिवार को चार्जशीट फाइल कर दी है। आरोपित बिचौलिये क्रिश्चियन माइकल जेम्स और राजीव सक्सेना समेत 15 नामों को इसमें शामिल किया गया है। सीबीआई की ओर से दाखिल की गई सप्लिमेंट्री चार्जशीट में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल पर अधिकारियों और राजनेताओं को 3,727 करोड़ के इस कथित घोटाले में रिश्वत देने का आरोपी बनाया गया है। कोर्ट में इस मामले पर 21 सितंबर को विचार के लिए उठाए जाने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को दर्ज की गई जांच रिपोर्ट में राजनेताओं, नौकरशाहों और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के अधिकारियों को रिश्वत देने में मिशेल, सक्सेना और अन्य द्वारा निभाई गई कथित भूमिका का विवरण दिया गया है।

सूत्रों का दावा है कि जिस एजेंसी ने इस साल के शुरू में पूर्व रक्षा सचिव शशि कांत शर्मा के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों से मंजूरी मांगी थी, उसने अभी तक अनुरोध नहीं होने के कारण उसे आरोपी के रूप में नामित नहीं किया है। एजेंसी ने कोर्ट को बताया है कि वो बाद में इस मामले में एक और पूरक चार्जशीट दाखिल कर सकती है। मामले में पहली चार्जशीट साल 2017 के सितंबर महीने में पूर्व इंडियन एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी और अन्य के नाम पर दायर की गई थी।

Advertisement

 

एजेंसी ने पहले कोर्ट को बताया था कि "जांच के दौरान, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और रक्षा मंत्रालय के वर्गीकृत/ गुप्त आधिकारिक दस्तावेजों की प्रतियां जैसे कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के लिए परिचालन आवश्यकताओं के अनुरोध को जारी करने से पहले हीं इटली और स्विटजरलैंड से एक लाख से अधिक पन्नों में चल रहे अन्य घटिया दस्तावेजों को प्राप्त किया गया था। "

 

सीबीआई ने दावा किया कि वेस्टलैंड ग्रुप कंपनियों द्वारा 42.27 मिलियन यूरो की राशि का भुगतान आवेदक की फर्मों को इस तरह की राशि की रसीद के खिलाफ कोई काम किए बिना रिश्वत के रूप में दिया गया था। अगस्ता वेस्टलैंड से मिशेल ने आगे भारत में विभिन्न व्यक्तियों को भुगतान किया। मिशेल को दुबई से उनके प्रत्यर्पण के बाद पिछले साल 5 दिसंबर को सीबीआई ने हिरासत में लिया था, जबकि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल 22 दिसंबर को उन्हें हिरासत में ले लिया था। वर्तमान में दोनों मामलों में वो न्यायिक हिरासत में है।

 

 

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AgustaWestland Scam, CBI, Supplementary Chargesheet, 15 Accused, Christian Michel James, Rajeev Saxena
OUTLOOK 19 September, 2020
Advertisement