Advertisement
06 December 2015

मोदी ने अंबेडकर की स्मृति में जारी किए सिक्के

twitter/PIB

प्रधानमंत्री ने अपने आवास पर एकत्रित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे कुछ ही लोग हैं जो निधन के 60 साल बाद भी जन चेतना में अब भी जीवित हैं। उन्होंने कहा कि हम भारत के सामने फिलहाल मौजूद मुद्दों के संदर्भ में जितना अंबेडकर के विचारों को याद करेंगे, हम उनके दृष्टिकोण और समग्रता के उनके रूख का उतना ही अधिक सम्मान करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय के प्रति उनके योगदान को पहचान मिली है लेकिन उनके आर्थिक विचारों तथा दृष्टिकोण को अब भी पूरी तरह से समझा नहीं गया है और इसकी सराहना होनी चाहिए। 

सिक्का जारी करने के अवसर पर पीएम ने कहा कि अंबेडकर एवं भारत के संविधान की इस देश में हमेशा चर्चा होनी चाहिए और 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाना इस दिशा में एक कदम था। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि महिला सशक्तिकरण, भारत के संघीय ढांचे, वित्त एवं शिक्षा जैसे विषयों पर अंबेडकर के नजरिये की प्रशंसा होनी चाहिए। वित्त मंत्री अरूण जेटली और सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावर चंद गहलोत इस मौके पर मौजूद थे। 

इससे पहले आज प्रधानमंत्री मोदी ने संसद परिसर लॉन में स्थित अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्विटर पर अंबेडकर की प्रतिमा के साथ अपनी तस्वीर डालते हुए लिखा कि बाबासाहेब अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर, जयन्ती समारोह, स्मारक सिक्का, महापरिनिर्वाण दिवस, पुण्यतिथि, अरूण जेटली, थावर चंद गहलोत, Prime Minister, Narendra Modi, Baba Sheb Bhim Rao Ambedkar, birth anniversary celebrations, commemorative coin, Arun Jait
OUTLOOK 06 December, 2015
Advertisement