Advertisement
27 July 2024

कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे एपीजे अब्दुल कलाम: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रख्यात वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कलाम अपने कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे।

योगी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!” उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष एवं रक्षा अनुसंधान क्षेत्र में भारत द्वारा स्थापित कीर्तिमानों के लिए कलाम सदैव याद किए जाएंगे।”

वहीं, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘एक्स’ पर लिखा, “किसी भी मिशन की सफलता के लिए रचनात्मक नेतृत्व आवश्यक है। युवा पीढ़ी को नयी दिशा देने वाले और ‘मिसाइल मैन’ के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।”

Advertisement

मौर्य ने कहा, “कलाम के सिद्धांत, विचार और प्रेरणादायी कार्य आनी वाली युवा पीढ़ियों का सदैव मार्गदर्शन करते रहेंगे।”

राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने पोस्ट किया, “भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान वैज्ञानिक ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।”

बता दें कि कलाम 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे और उन्हें हर राजनीतिक दल का सम्मान प्राप्त था। 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु में जन्मे कलाम का 27 जुलाई 2015 को शिलांग में निधन हो गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: APJ Abdul Kalam, remembered, achievements, Yogi Adityanath
OUTLOOK 27 July, 2024
Advertisement