Advertisement
18 August 2020

अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दिया, एडीबी में संभालेंगे उपाध्यक्ष का पद

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लवासा जल्द ही एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के उपाध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे। आयोग के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

बता दें कि लवासा चुनाव आयोग का अगला प्रमुख बनने की कतार में थे। सूत्रों ने बताया कि लवासा ने राष्ट्रपति भवन को अपना इस्तीफा भेज दिया तथा 31 अगस्त को उन्हें कार्यमुक्त करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि वह कुछ दिनों में फिलीपींस स्थित एडीबी में पद ग्रहण करेंगे।

लवासा इससे पहले देश के केंद्रीय वित्त सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में सचिव और नागर विमानन मंत्रालय के सचिव समेत कई वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं।’

Advertisement

लवासा एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है। लवासा के राज्य और संघीय स्तर पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी और बुनियादी ढांचे के विकास क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव और उनकी सार्वजनिक नीति और निजी क्षेत्र की भूमिका के बारे में गहन जानकारी को देखते हुए एडीबी ने उन्हें उपाध्यक्ष बनाया था।

गौरतलब है कि पूर्व वित्त सचिव को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। लवासा ने पेरिस समझौते के लिए जलवायु परिवर्तन वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और भारत के राष्ट्रीय रूप से निर्धारित योगदानों को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें निजी क्षेत्र को एक प्रमुख भूमिका में शामिल किया गया था।

लवासा के पास ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री, और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल डिग्री है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में बीए आनर्स और अंग्रेजी साहित्य में स्नात्कोत्तर की डिग्री पूरी की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ashok Lavasa, resigns, Election Commissioner, ADB, अशोक लवासा, चुनाव आयुक्त, इस्तीफा, एडीबी
OUTLOOK 18 August, 2020
Advertisement