Advertisement
21 January 2020

फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अयोध्या मामला, पीस पार्टी ने दाखिल की क्यूरेटिव याचिका

File Photo

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का मामला एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। मंगलवार को पीस पार्टी के द्वारा अदालत में क्यूरेटिव याचिका दाखिल की गई है। पीस पार्टी ने अपनी याचिका में कहा है कि अदालत ने फैसला आस्था के आधार पर लिया था, ना कि मेरिट के आधार पर।

बता दें कि इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट में फैसले को लेकर पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई थी लेकिन अदालत ने सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। पुनर्विचार याचिकाओं के खारिज होने के बाद ये पहली क्यूरेटिव याचिका दाखिल की गई है। पुनर्विचार याचिकाओं के खारिज होने के बाद पीस पार्टी ने क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करने का फैसला लिया है। इससे पहले 18 पुनर्विचार याचिकाएं दाखिल की गई थीं, जिसे सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने खारिज कर दी थी।

फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका

Advertisement

इससे पहले अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक बेंच के सामने 9 नवंबर को दिए अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए कुल 18 याचिकाएं दाखिल की गईं थी जिसमें 9 याचिकाएं पक्षकारों की ओर से और शेष 9 अन्य याचिकाकर्ता की ओर से थीं।

चीफ जस्टिस एसए बोबडे के अलावा जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और संजीव खन्ना ने पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज करने का फैसला लिया। इस पीठ में शामिल जस्टिस संजीव खन्ना नए सदस्य थे।

9 नवम्बर को रामलला के हक में आया था फैसला

गौरतलब है कि पिछले साल सालों से चले आ रहे अयोध्या राम जन्भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवम्बर को अपना फैसला रामलला के हक में सुनाया था और जन्मभूमि पर राम मंदिर बनवाने का आदेश दिया था। जहां एक ओर सभी राम मंदिर बनने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर पीस पार्टी आज सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करेगी।

राम नवमी से शुरु हो सकता है राम मंदिर निर्माण

राम मंदिर निर्माण को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनावी रैली के दौरान संकेत दे चुके हैं। राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ के लिए राम नवमी के शुभ अवसर को चुना गया है। इस बार राम नवमी 2 अप्रैल को पड़ रही है तो इस तरह से राम मंदिर का शुभारंभ अप्रैल तक होने की संभावना जताई जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ayodhya case, A curative petition, filed by, 'Peace Party', in Supreme Court.
OUTLOOK 21 January, 2020
Advertisement