Advertisement
09 November 2019

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले पीएम मोदी, यह फैसला किसी की हार या जीत नहीं

File Photo

बहुचर्चित अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट आज यानी शनिवार को अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया। कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या पर अपना फैसला सुना दिया है। इस फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को सशक्त करने का है। देशवासियों से मेरी अपील है कि शांति, सद्भाव और एकता बनाए रखें।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कई वजहों से महत्वपूर्ण है: यह बताता है कि किसी विवाद को सुलझाने में कानूनी प्रक्रिया का पालन कितना अहम है। हर पक्ष को अपनी-अपनी दलील रखने के लिए पर्याप्त समय और अवसर दिया गया।

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का मैं स्वागत करता हूं- अमित शाह

Advertisement

पीएम के अलावा गृहमंत्री अमित शाह ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अयोध्या पर आए फैसले को लेकर कई ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि पर सर्वसम्मति से आए सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का मैं स्वागत करता हूं। मैं सभी समुदायों और धर्म के लोगों से अपील करता हूं कि हम इस निर्णय को सहजता से स्वीकारते हुए शांति और सौहार्द से परिपूर्ण ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के अपने संकल्प के प्रति कटिबद्ध रहें। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि दशकों से चले आ रहे श्री राम जन्मभूमि के इस कानूनी विवाद को आज इस निर्णय से अंतिम रूप मिला है। मैं भारत की न्याय प्रणाली व सभी न्यायमूर्तियों का अभिनन्दन करता हूं।

फैसले से पहले मोदी ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी 

 

वहीं, फैसले से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी।  प्रधानमंत्री ने कहा था कि अयोध्या पर फैसले को किसी समुदाय की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार कई ट्वीट किए थे।

पीएम मोदी ने शुक्रवार रात कहा था, 'अयोध्या पर कल (शनिवार) सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है। पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था। इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं।'

सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए किए प्रयास स्वागत योग्य

अपने दूसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा था कि देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो प्रयास किए, वे स्वागत योग्य हैं। कोर्ट के निर्णय के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना है।

जो भी फैसला आएगा, वो किसी की हार या जीत नहीं होगा

एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा था कि अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा, वो किसी की हार-जीत नहीं होगा। देशवासियों से मेरी अपील है कि हम सब की यह प्राथमिकता रहे कि ये फैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे।

इतिहास में दूसरी सबसे लंबी सुनवाई में से एक है ये मामला

इस मामले में कार्यवाही सर्वोच्च न्यायालय के इतिहास में दूसरी सबसे लंबी सुनवाई में से एक है। इससे पहले केसवानंद भारती मामले की सुनवाई 68 दिनों तक चली थी। तीसरा सबसे लंबी सुनवाई आधार की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की थी, जो 38 दिनों तक चली थी।

आज सुबह 10.30 बजे आएगा फैसला

बता दें कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट शनिवार को सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाएगा। शीर्ष अदालत की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने संवेदनशील मामले की 40 दिनों तक मैराथन सुनवाई की। राजनीतिक रूप से संवेदनशील माना जाने वाले इस मामले में कई याचिकाओं की सुनवाई के बाद 16 अक्टूबर को कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ayodhya verdict, should not be, matter of victory, or loss, PM Modi
OUTLOOK 09 November, 2019
Advertisement