Advertisement
08 July 2016

कैबिनेट विस्तार: मोदी ने लिया था टेस्ट, 10 सांसदों को छोड़ सभी फेल

google

कैबिनेट के विस्‍तार में पीएम मोदी और शाह ने पार्टी में शक्ति संतुलन के शीर्ष नेेताओं मसलन राजनाथ सिंह, सुषमा स्‍वराज, नितिन गडकरी के कामकाज मेंं बदलाव नहीं किया। जेटली से हालांकि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ले लिया गया, लेकिन वह अभी भी वित्‍त मंत्री हैं। जो पार्टी में उनके शीर्ष स्‍तंंभ के रुप में बरकरार रहने की ओर इशारा कर रहा है।

अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी खबर के अनुसार वहीं मंत्रियों के विभाग में बदलाव, मंत्रियों को हटाना तथा नए मंत्रियों को शामिल करने के लिए मोदी और शाह ने बकायदा मंत्रियों और सांसदों का स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट लिया। इसके लिए एक रिसर्च टीम ने मंत्री और सांसदों के कामकाज को गहनता से जांचा। मंत्रियों ने अपने मंत्रालय  में तथा सांसदों ने संसद में कितनेे सक्रिय रहे, इसके अलावा अपने संसदीय क्षेत्र में वह कितने सक्रिय रहे। वोटरों की उनके लिए क्‍या राय रही। रिसर्च टीम ने इसेे आधार बनाकर परफार्मेंस कार्ड तैयार किया। सूत्रों के अनुसार जिसमें महज दस सांसदों काेे 100 में 100 अंक हासिल हुए। उल्‍लेखनीय है कि भाजपा के कुल 282 सांसदों में से 165 सांसद पहली बार सांसद बने हैं। इनके बारेे में आम राय है कि यह मोदी लहर की वजह से जीत कर आए हैं। लिहाजा कैबिनेट के बहाने ऐसी स्‍क्रीनिंग कर पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों और सांसदों की गहनता से छानबीन कर ली। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री मोदी, कैबिनेट विस्‍तार, स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट, मंत्रालय, संसद, कामकाज, अमित शाह, pm modi, screening test, cabinet reshuffling, ministry, parliament, amit shah
OUTLOOK 08 July, 2016
Advertisement